ब्रिटेन में भारतीय को किराए पर घर देने से इनकार करने वाले पर कानूनी कार्रवाई

भाषा
Updated: May 17, 2017, 11:59 PM IST
ब्रिटेन में भारतीय को किराए पर घर देने से इनकार करने वाले पर कानूनी कार्रवाई
सांकेतिक तस्वीर
भाषा
Updated: May 17, 2017, 11:59 PM IST
ब्रिटेन में 69 वर्षीय एक व्यक्ति ने भारतीय या पाकिस्तानी को किराए पर घर देने से इनकार कर दिया था, अब उसे कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ रहा है. ब्रिटेन में वह 69 वर्षीय मकान मालिक कानूनी कार्रवाई का सामना कर रहा है जिसने रियल एस्टेट एजेंट से अपनी संपत्तियां किसी भारतीय या पाकिस्तानी को किराए पर देने से मना किया था.

फग्र्यूस विल्सन नाम के इस व्यक्ति ने अपनी संपत्ति गेहुंआ रंग वाले लोगों को किराए पर देने से इनकार किया था. उनका कहना था कि ये लोग करी पकाते हैं और दुर्गंध छोड़ जाते हैं. ब्रिटेन के समता एवं मानवाधिकार आयोग ने इसकी पुष्टि की है कि उसने केंद्रीय लंदन काउंटी कोर्ट में विल्सन के खिलाफ मामले के लिए आवदेन किया था.

आयोग की मुख्य कार्यकारी रेबेका हिल्सनरथ ने कहा, ‘‘हमने अदालत से पूछा है कि क्या वह हमसे सहमत है कि विल्सन की नीति गैरकानूनी श्रेणी में आती है और अगर वह सहमत है कि इस संदर्भ में आदेश जारी करे.’’ दूसरी तरफ, विल्सन अपनी नीति पर अडिग है. उसका कहना है कि इस तरह के लोग जब मकान खाली करके जाते हैं तो घर में से भारतीय खाने की महक हटाने में जो खर्च आता है उससे बचने के लिए उन्होंने यह फैसला किया है.

वह कहते हैं, ‘‘मकान किराए पर न देने की वजह उनकी त्वचा का रंग नहीं बल्कि उनके खाने की महक है. एक व्यक्ति उस घर में रहना पसंद करता है, जिसमें से करी की महक न आती हो.’’

ये भी पढ़ेंः

Video Hadsa: ब्रिटेन की गृहिणी कैसे बन गई सीआईए की 'मोस्टवॉन्टेड'
First published: May 17, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर