मसूद अजहर को आतंकी घोषित करने की राह में भारत के लिए फिर मुश्किल बनेगा चीन

News18Hindi
Updated: June 20, 2017, 3:24 PM IST
मसूद अजहर को आतंकी घोषित करने की राह में भारत के लिए फिर मुश्किल बनेगा चीन
File Photo
News18Hindi
Updated: June 20, 2017, 3:24 PM IST
चीन ने पाकिस्तान में स्थित संगठन जैश-ए-मोहम्मद के नेता मसूद अजहर पर संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंध को एक बार फिर से बाधित करने के संकेत दिए हैं. चीन की ओर मंगलवार को कहा गया कि इस विशेष मामले में आतंकवाद के मुद्दे के संबंध में यूएन में असहमति बनी हुई है.

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने संयुक्त राष्ट्र की 1267 समिति की अगले माह होने जा रही समीक्षा से पहले अजहर के संबंध में पूछे गए एक सवाल के जवाब में ये प्रतिक्रिया दी.

गेंग ने संवाददाताओं से कहा, 'हमने अपनी स्थिति के बारे में कई बार बात की है. हमारा माननता है कि लक्ष्य और पेशेवर.' संवाददाताओं ने गेंग से सवाल किया था कि अजहर पर संयुक्त राष्ट्र में प्रतिबंध लगाने के भारत के कदम पर चीन की बार-बार तकनीकी रोक पर क्या आगे कोई कदम उठाया जा सकता है.

उन्होंने कहा, 'वर्तमान में इस सूचीबद्ध मामले को लेकर कुछ सदस्यों में असहमति बनी हुई है. चीन इस मसले पर सामयिक पक्षों के साथ सहयोग और संवाद के लिए तैयार है.''

बीजिंग ने पठानकोट आतंकी हमले में अजहर की भूमिका को लेकर उसे आतंकवादी घोषित करने के अमेरिका और अन्य देशों के संयुक्त राष्ट्र में प्रयासों पर तकनीकी रोक लगा रखी है. पिछले साल चीन ने अजहर को आतंकवादी घोषित करने के भारत के आवेदन पर तकनीकी रोक लगा दी थी.

ये भी पढ़ें
अमेरिका की चेतावनी, मसूद अजहर पर कार्रवाई करने से हमें कोई नहीं रोक सकता
पठानकोट हमला: मसूद अजहर समेत 4 आतंकी भगोड़ा घोषित 
First published: June 20, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर