चीन ने दक्षिण सागर में जब्त किया अमेरिकी ड्रोन, लौटाने को लेकर हो रही है चर्चा

भाषा
Updated: December 17, 2016, 8:24 PM IST
चीन ने दक्षिण सागर में जब्त किया अमेरिकी ड्रोन, लौटाने को लेकर हो रही है चर्चा
Photo - getty images
भाषा
Updated: December 17, 2016, 8:24 PM IST
बीजिंग। विवादित दक्षिण चीन सागर में चीन ने अमेरिका के एक ड्रोन को जब्त कर लिया है। हालांकि दोनों देशों के बीच इसकी वापसी को लेकर अभी बातचीत चल रही है। माना जा रहा है कि चीन जल्द ही इस ड्रोन को लौटा देगा। चीन ने अमेरिकी ड्रोन की जब्ती को स्वीकार करते हुए कहा है कि दोनों ही देश इस मुद्दे से उपयुक्त रूप से निपट रहे हैं और उसे सफलतापूर्वक सुलझा लिया जाएगा।

अमेरिकी ड्रोन को चीनी नौसेना ने विवादित दक्षिण चीन सागर में जब्त किया था। ये घटना 15 दिसंबर की है। चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा कि हमारी समझ के मुताबिक अमेरिका और चीन दोनों सेनाओं के बीच माध्यमों के जरिए इसे उपयुक्त रूप से निपटाने पर काम कर रहे हैं।

इससे पहले, चीनी सेना ने इस बात की पुष्टि की थी कि इसने उसके ड्रोन को लौटाने के लिए एक अनुरोध प्राप्त किया है। उसने कहा कि इस मुद्दे को सफलतापूर्वक सुलझा लिया जाएगा। वहीं पेंटागन के प्रवक्ता पीटर कुक ने एक बयान में कहा था कि हमने चीन से ड्रोन को फौरन लौटाने और अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत उसके दायित्वों का पालन करने की अपील की है। गौरतलब है कि ये विवादित दक्षिण चीन सागर में अमेरिकी और चीनी नौसेना के बीच गतिरोध के मद्देनजर अपनी तरह की पहली घटना है।
First published: December 17, 2016
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर