ओबामा की चेतावनी को ट्रंप ने किया नजरअंदाज, ईरान परमाणु समझौते पर फिर दिया बयान


Updated: February 16, 2017, 12:15 PM IST
ओबामा की चेतावनी को ट्रंप ने किया नजरअंदाज, ईरान परमाणु समझौते पर फिर दिया बयान
File Photo: News18

Updated: February 16, 2017, 12:15 PM IST
डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की ईरान परमाणु समझौते पर सोचकर बोलने व कदम उठाने की चेतावनी को नजरअंदाज कर दिया.

ट्रंप ने ईरान के खिलाफ कड़े कदम उठाने की बात कही है. साथ ही उन्होंने परमाणु समझौते को 'सबसे बुरा समझौता' करार दिया है.

वाशिंगटन में इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में डोनाल्ड ट्रंप ने ये बातें कहीं.

उन्होंने कहा, 'इस्राइल को भारी सुरक्षा चुनौतियों का सामना करना पड़ा है, जिनमें ईरान के परमाणु हथियार बनाने की महत्वाकांक्षाओं का खतरा शामिल है. इसके बारे में मैं बहुत बार बात कर चुका हूं. मैंने जो अब तक का सबसे बुरा समझौता देखा है वह ईरान परमाणु समझौता है.’’

ट्रंप ने आगे कहा, ‘‘मेरे प्रशासन ने पहले ही ईरान पर नए प्रतिबंध लगा दिए हैं. मैं ईरान को परमाणु हथियार विकसित करने से रोकने के लिए और अधिक काम करूंगा.'

ओबामा ने ट्रंप को था चेताया

बराक ओबामा ने नवंबर में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को चेताया था कि वो ईरान परमाणु समझौते को नकारात्मक रूप से नहीं देखें. वो  इसे रद्द करने की कोशिश ना करें.

ओबामा ने तंज कसते हुए ये भी कहा था कि ईरानी परमाणु समझौते को लेकर ट्रंप की सोच और वास्तविकता के बीच काफी अंतर है. उन्हें इस मामले में कुछ भी कहने और करने से पहले मामले को अच्छे से जान लेना चाहिए.
First published: February 16, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर