अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ चल सकता है महाभियोग

News18Hindi
Updated: May 18, 2017, 9:43 AM IST
अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ चल सकता है महाभियोग
Image Source: PTI
News18Hindi
Updated: May 18, 2017, 9:43 AM IST
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग चलाने के संकेत दिए जा रहे हैं. यहां तक कि रिपब्लिकन पार्टी के कुछ सीनेट तक ट्रंप के खिलाफ दिख रहे हैं.

पिछले कुछ दिनों में डोनाल्ड ट्रंप के ऊपर कई आरोप लगे हैं. कुछ दिन पहले उन्होंने एफबीआई के निदेशक जेम्स कॉमे को बर्खास्त कर दिया था. इसके बाद कुछ दस्तावेजों के जरिए सामने आया कि ट्रंप ने कॉमे को तत्‍कालीन राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार माइकल फ्लिन के खिलाफ जांच बंद करने को कहा था. बता दें कि फ्लिन रूसी अफसरों से संबंधों के लेकर घेरे में थे और उन्हें इस्तीफा भी देना पड़ा था.

इसके साथ ही ये बात भी सामने आई थी कि ट्रंप ने एक बैठक के दौरान रूस के विदेश मंत्री के सामने आतंकी संगठन आईएसआईएस पर हमले से जुड़ी गोपनीय जानकारी जाहिर कर दी थी. बताया जा रहा था कि तीसरे पक्ष से प्राप्त इस जानकारी को उससे सहमति लिए बिना बता दिया गया.

हालांकि, अमेरिका में राष्ट्रपति को जरूरी होने पर ऐसी सूचनाएं जाहिर करने का अधिकार है लेकिन उसकी भी कुछ सीमाएं हैं. ट्रंप ने गोपनीय जानकारियां जाहिर करने की बात को खुद स्वीकार भी किया है.

रिब्लिकन नेता विरोध में
द हिल के मुताबिक रिब्लिकन नेता जस्टिन अमैश ने कहा कि अगर यह रिपोर्ट सही पाई कि ट्रंप ने कॉमे पर दबाव डाला तो उन पर महाभियोग चल सकता है. हालांकि, सभी को इस देश में निष्पक्ष सुनवाई का अधिकार है.

वहीं, एक और रिब्लिकन सीनेटर जॉन मैक्केन भी ट्रंप के खिलाफ नजर आए. उन्होंने कहा कि ताजा खुलासे वॉटरेगेट कांड तक पहुंच गए हैं. उन्होंने कहा कि इससे पहले देर हो जाए, हमें कदम उठाने चाहिए. बता दें कि मैक्केन भी राष्ट्रपति का चुनाव लड़ चुके हैं. रिपब्लिकन सीनेटर कोलिंस ने कहा कि अगर गोपनीय सूचना लीक की गई है तो यह परेशानी का सबब है.

ये भी पढ़ें

ट्रंप ने पूर्व FBI प्रमुख को फ्लिन के खिलाफ जांच रोकने के लिए कहा

ट्रंप ने रूसी मंत्रियों के सामने किया बेहद खुफिया जानकारी का खुलासा: रिपोर्ट 
First published: May 18, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर