चुराया हुआ अमेरिकी ड्रोन चीन ही रख ले, हमें वापस नहीं चाहिए: ट्रंप

भाषा
Updated: December 18, 2016, 6:44 PM IST
चुराया हुआ अमेरिकी ड्रोन चीन ही रख ले, हमें वापस नहीं चाहिए: ट्रंप
Photo - getty images
भाषा
Updated: December 18, 2016, 6:44 PM IST
वॉशिंगटन। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्विटर पर पोस्ट करते हुए लिखा है कि अमेरिकी नौसेना के समुद्र के अंदर चलने वाले जिस अंडरवाटर ग्लाइडर को चीन ने दक्षिण चीन सागर में जब्त किया है, अमेरिका को चाहिए कि वह उसे चीन को ही रखने दे।

अमेरिकी सेना की इस घोषणा के बाद कि अंडरवाटर ग्लाइडर की वापसी के लिए वे चीन के साथ एक समझौते पर पहुंचे हैं, ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘हमें चीन से कहना चाहिए कि जिस ड्रोन को उन्होंने चुराया है वह हम वापस नहीं चाहते, इसे उन्हें ही रखने देना चाहिए।’ पेंटागन के अनुसार दक्षिण चीन सागर में कुछ अवर्गीकृत वैज्ञानिक आंकड़े एकत्रित करने के दौरान गुरुवार को इस ड्रोन को जब्त कर लिया था। इस समूचे क्षेत्र पर चीन अपना दावा पेश करता है। अमेरिका ने इस ड्रोन की वापसी की मांग की थी और अंतरराष्ट्रीय समुद्र क्षेत्र में इसे एक ‘गैरकानूनी तरीके से जब्ती’ बताया था।

चीन ने कहा कि जहाजों के सुरक्षित आवागमन सुनिश्चित करने के लिए चीन की सेना ने इस अंडरवाटर ग्लाइडर को जब्त कर लिया था लेकिन वह इसे वापस दे देगा। बहरहाल, अभी इस बात का तत्काल पता नहीं चल पाया है कि चीन के साथ इस समझौते पर नवनिर्वाचित राष्ट्रपति के ट्वीट का क्या प्रभाव पड़ेगा।
First published: December 18, 2016
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर