साऊदी अरब यात्रा में पाक में मौजूद चरमपंथियों पर चर्चा करेंगे डोनाल्ड ट्रंप

भाषा
Updated: May 18, 2017, 1:14 PM IST
साऊदी अरब यात्रा में पाक में मौजूद चरमपंथियों पर चर्चा करेंगे डोनाल्ड ट्रंप
Photo: PTI
भाषा
Updated: May 18, 2017, 1:14 PM IST
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस हफ्ते अपनीसाऊदी अरब की यात्रा के दौरान मुस्लिम जगत को संबोधित करते हुए आईएसआईएस, अफगानिस्तान और पाकिस्तान में मौजूद चरमपंथियों के खिलाफ अपनी लड़ाई जारी रखने पर चर्चा करेंगे.

ट्रंप प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न जारी करने की शर्त पर बताया कि अफगानिस्तान और पाकिस्तान में मौजूद चरमपंथियों पर यह विचार-विमर्श इस्लामिक जगत में सबसे बड़ी चर्चा के रूप में उभरेगा, विशेषकर विश्व के इस हिस्से में.

अधिकारी ने कहा कि चरमपंथियों की सामान्य समस्या जो कि अफगानिस्तान के मोसुल और उसी प्रकार पाकिस्तान में विद्यमान है और इससे ही हम निपटने की कोशिश कर रहे हैं. तो यह ऐसा कुछ है जिसपर चर्चा की जाएगी.

भारत के पड़ोसी देश अफगानिस्तान और पाकिस्तान सहित 50 से अधिक देशों के नेता इस साऊदी अरब द्वारा आयोजित बैठक में शिरकत करेंगे. इनमें अधिकतर मुस्लिम देश हैं. अमेरिकी सरकार के अफगानिस्तान और पाकिस्तान में मौजूद चरमपंथियों से निपटने के सवाल पर जवाब देते हुए अधिकारी ने यह बयान दिया.

अधिकारी ने कहा कि मेरा मानना है कि अफगानिस्तान और पाकिस्तान के नेता शिखर सम्मेलन में मौजूद रहेंगे, जो कि बेहतरीन ह. रियाद ने बहरहाल अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के साथ ट्रंप की द्विपक्षीय वार्ता की पुष्टि नहीं की है.

ब्रसेल्स में नाटो शिखर सम्मेलन के दौरान चरमपंथियों के मुद्दे पर भी चर्चा की जाएगी. ट्रंप प्रशासन अफगानिस्तान-पाकिस्तान योजना पर अंतिम निर्णय लेने की राह पर है जिसमें अन्य बातों सहित इस बात पर निर्णय लिया जाएगा कि अफगनिस्तान में कितने सैनिक तैनात किए जाएं. इस संबंध में अंतिम निर्णय वहां तैनात जनरलों द्वारा लिया जाएगा.
First published: May 18, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर