रूस में ख़तरनाक भूकंप के बाद सुनामी अलर्ट, बच गया बर्बादी से

News18Hindi
Updated: July 18, 2017, 8:01 AM IST
रूस में ख़तरनाक भूकंप के बाद सुनामी अलर्ट, बच गया बर्बादी से
रूस के आईलैंड में 7.8 मैग्नीट्यूड का भूकंप आया. (प्रतीक्तमक फोटो)
News18Hindi
Updated: July 18, 2017, 8:01 AM IST
रूस के कमचटका पेनिसुला में 7.8 मैग्नीट्यूड का ताकतवर भूकंप आया जिसके बाद सुनामी का अलर्ट जारी कर दिया गया. यूएस जीओलॉजिकल सर्वे और यूएस पैसिफिक सुनामी सेंटर ने कहा कि अब खतरा कम हो गया है.

भूकंप मंगलवार को सुबह 11:34 बजे निकोल्सकोय शहर से करीब 200 किलोमीटर दूर स्थित कमचटका पेनिसुला आईलैंड में आया. भूकंप का एपिसेंटर पश्चिमी अत्तु को बताया जा रहा है. यह अलास्का के रिमोट आईलैंड ग्रुप एलियूटियन आईलैंड्स के सबसे पश्चिमी छोर में है.

भूकंप का दायरा काफी कम (10 किलोमीटर) था, इसका असर काफी खतरनाक हो सकता था. लेकिन यह मेनलैंड से काफी दूर है और यहां कोई रिहायशी इलाका नहीं है इस वजह से किसी तरह के नुकसान की कोई जानकारी नहीं मिली है.

रूस के आपातकाल मंत्रालय ने चेतावनी दी थी कि एक से दो फीट ऊंची लहरें निकोल्सकोय पहुंच सकती हैं.

यूएस पैसिफिक सुनामी वॉर्निंग सेंटर ने चेतावनी दी थी, "तट से 300 किलोमीटर की दूरी तक सुनामी की खतरनाक लहरें उठ सकती हैं." हालांकि बाद में कहा गया कि इस भूकंप से सुनामी का खतरा टल गया है.

पहले बताया गया कि भूकंप 7.7 मैग्नीट्यूड का था, इसके बाद कहा गया कि यह 7.4 मैग्नीट्यूड का था और फिर अंततः अपडेट किया गया कि भूकंप 7.8 मैग्नीट्यूड का था. भूकंप के बाद कई आफ्टरशॉक्स भी आए जिनमें से कई का मैग्नीट्यूड 5.0 से अधिक था.
First published: July 18, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर