भारतीयों पर हमले से अमेरिका में भी चिंता, केंट मामले की जांच से जुड़ी एफबीआई

भाषा

Updated: March 6, 2017, 11:36 AM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

अमेरिका केंट में शुक्रवार को एक सिख की हत्या की जांच भी अब अमेरिकी जांच एजेंसी एफबीआई (फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन) करेगी.  एफबीआई, सीएटल के प्रवक्ता एयन डाईट्रीच ने कहा, ‘‘सीएटल रिजन की एफबीआई, मामले की कॉमन इन्वेस्टिगेशन कर रही है और वह केंट पुलिस के साथ है.’’ डाईट्रीच ने कहा, ‘‘एफबीआई नफरत से भरे इन अपराधों की जांच करने को प्रतिबद्ध है, और हम सीएटल रिजन में सभी कम्युनिटी के हमारे सहयोगियों के साथ काम करना जारी रखेंगे.

कन्‍सास मामले की जांच भी एफबीआई के हाथ

भारतीयों पर हमले से अमेरिका में भी चिंता, केंट मामले की जांच से जुड़ी एफबीआई
अमेरिका केंट में शुक्रवार को एक सिख की हत्या की जांच भी अब अमेरिकी जांच एजेंसी एफबीआई (फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन) करेगी.

बता दें कि पिछले हफ्ते कन्सास में हुई गोलीबारी की घटना की जांच भी एफबीआई कर रहा है. घटना में 51 साल के रिटायर्ड नेवी ऑफिसर एडम पुरिन्टन ने 32 साल के भारतीय इंजीनियर श्रीनिवास कुचिभोटला की गोली मारकर हत्या कर दी थी. घटना में उनके दोस्त आलोक मदसानी भी घायल हो गए थे.

अहम बात यह है कि पुरिन्टन भी गोलीबारी करते समय ‘मेरे देश से निकल जाओ’ चिल्ला रहा था. इधर शुक्रवार को भी 39 साल के भारतीय मूल के अमेरिकी दीप राय उनके घर के बाहर मास्क पहने एक शख्स ने गोली मारकर हत्या कर दी थी. हमलावर चिल्लाया था ‘‘अपने देश वापस जाओ’’.

अमेरिकी में हलचल

अमेरिका में बढ़ती नस्लीय हिंसा को लेकर जहां भारत चिंतित है, वहीं ट्रंप सरकार भी इसे लेकर गंभीर हो गई है. भारतीय मूल के अमेरिकी कांग्रेस के डेमोक्रेट सदस्य अमी बेरा ने इस पर चिंता जताई. बेरा ने कहा-केंट में भारतीय मूल के सिख व्यक्ति की गोली मारकर हत्या करने की घटना की हम निंदा करते हैं. एफबीआई ने इस ‘संभावित नफरत से प्रेरित अपराध’ की जांच शुरू कर दी है. केंट ने कहा, ‘‘अप्रवासियों का राष्ट्र होने के नाते हम जिस भी चीज के पक्ष में खड़े हैं, इस तरह के क्राइम हर उस बात के खिलाफ आक्रोश का नतीजा है.’

First published: March 6, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp