अमेजन के जंगल में गिरा इंटरनेट वाला गूगल का गुब्बारा

News18India
Updated: March 8, 2017, 3:24 AM IST
News18India
Updated: March 8, 2017, 3:24 AM IST
दुनिया का सबसे घना जंगल माने जाने वाले अमेजन के जंगल में आसमान से गूगल का एक गुब्बार गिरा. हालांकि गूगल का दावा है कि उसने खुद अपने गुब्बारे को जंगल में धीरे-धीरे गिरने दिया. इस खास गुब्बारे के जरिए गूगल दुनिया के दूर-दराज के इलाकों में इंटरनेट सेवा पहुंचाता है.

अमेजन के जंगल से जो तस्वीर आई है उसमें ये गुब्बारा झाड़ियों में गिरा है और उसकी मशीनें टूट गईं हैं. आपको बता दें कि एक साल पहले श्रीलंका में भी गूगल का गुब्बारा गिरा था. इसके अलावा पिछले साल कैलिफोर्निया में भी भारी भरकम गुब्बारा गिर कर पेड़ से उलझ गया था.

ब्राजील में गूगल के गुब्बारे के साथ ये हादसा उस ऐलान के एक हफ्ते बाद ही हो गया जिसमें उसने 'लून' प्रोजेक्ट को बड़े पैमाने पर शुरू करने का इरादा जताया था. फिलहाल दुनिया के कुछ हिस्सों में गूगल 45 फीट के बक्से जैसी ऑटोलॉन्चर मशीन से गुब्बारे छोड़ने का प्रयोग कर रहा है. इनका मकसद दूर दराज के ऐसे इलाकों तक इंटरनेट पहुंचाना है जहां तारों और ऑप्टिक फाइबर के जरिए इंटरनेट पहुंचाना संभव नहीं है. गूगल का दावा है कि दुनिया के हर कोने तक उसके गुब्बारे इंटरनेट पहुंचा सकते हैं.

आसमान में 20 किलोमीटर की उंचाई पर उड़ते हुए गुब्बारे हिमालय से लेकर दूर दराज के इलाके तक पहुंच सकते हैं. ऐसे गुब्बारों का बड़ा नेटवर्क बना कर पूरी पृथ्वी को इंटरनेट कनेक्शन से जोड़ा जा सकता है. गुब्बारों से एक सोलर पैनल जुड़ा होता है जो सूरज से बिजली बनाता है. इस बिजली से वो उपकरण चलते हैं जो 4G कनेक्टिविटी देते हैं. ये जमीन पर लगे लाल रंग के गोले जैसा एंटीना पकड़ सकता है और अपने आसपास इंटरनेट सेवा दे सकता है.
First published: March 7, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर