ट्रंप सरकार ने इराक को दी राहत, बैन लिस्ट से हटेगा नाम

भाषा
Updated: March 1, 2017, 5:03 PM IST
ट्रंप सरकार ने इराक को दी राहत, बैन लिस्ट से हटेगा नाम
अमेरिकी अधिकारियों ने कहा है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का नया आव्रजन (इमिग्रेशन) आदेश इराक को उन देशों की लिस्ट से हटा देगा. जिनके नागरिक की अमेरिकी यात्रा पर अस्थायी तौर पर बैन लगाया गया है.
भाषा
Updated: March 1, 2017, 5:03 PM IST

अमेरिकी अधिकारियों ने कहा है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का नया आव्रजन (इमिग्रेशन) आदेश इराक को उन देशों की लिस्ट से हटा देगा, जिनके नागरिक की अमेरिकी यात्रा पर अस्थायी तौर पर बैन लगाया गया है. अधिकारियों ने यह जानकारी हालिया मसविदे का उल्लेख करते हुए दी है.

ट्रंप आगामी दिनों में इस नए शासकीय आदेश पर हस्ताक्षर कर सकते हैं. चार अधिकारियों का कहना है कि प्रशासन का फैसला पेंटागन और विदेश मंत्रालय की ओर से दबाव के बाद आया है.

उन्होंने व्हाइट हाउस से अपील की थी कि वह इस्लामिक स्टेट समूह से लड़ाई में इराक की अहम भूमिका को देखते हुए लिस्ट से इराक का नाम रखने के मुद्दे पर पुन: विचार करे. नया आदेश ट्रंप के पूर्व शासकीय आदेश की जगह ले सकता है. पुराने आदेश पर संघीय अदालतों ने रोक लगा दी थी.

अधिकारियों ने नाम ना छापने की शर्त पर यह बात कही क्योंकि वे इस आदेश पर हस्ताक्षर से पहले इसकी चर्चा के लिए अधिकृत (ऑथोराइज्ड) नहीं थे.

इन अधिकारियों ने कहा कि छह देश- ईरान, लीबिया, सोमालिया, सूडान, सीरिया और यमन यात्रा बैन लिस्ट में बने रहेंगे. ये प्रतिबंध 90 दिन के लिए प्रभावी है. नए आदेश में कुछ अन्य बदलाव भी हैं.

अधिकारियों ने कहा कि 12 पृष्ठों का यह दस्तावेज सीरियाई शरणार्थियों के लिए अनिश्चितकालीन बैन लगाने की बात का अलग से उल्लेख नहीं करता. यह उन्हें नए शरणार्थी प्रवेशों के 120 दिन तक के निलंबन में ही शामिल रखता है.

First published: March 1, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर