इस्तांबुल नाइट क्लब में 39 लोगों की हत्या करने वाला हमलावर गिरफ्तार

भाषा

Updated: January 17, 2017, 12:28 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

इस्तांबुल। इस्तांबुल के एक नाइट क्लब में नए साल की रात जश्न मना रहे लोगों पर गोलियां चलाने वाले संदिग्ध जिहादी को सोमवार को तुर्की की पुलिस ने एक आवासीय इलाके में छापे के दौरान गिरफ्तार कर लिया। इस हमले में 39 लोगों की मौत हो गई थी। सरकारी टेलीविजन ‘टीआरटी’ की खबर के अनुसार, इस्तांबुल के एस्नयर्ट जिले के एक अपार्टमेंट में कथित हमलावर अपने चार साल के बेटे के साथ पकड़ा गया है। हमलावर बोस्फोरम में रेइना नाइट क्लब पर हमला करने के बाद से करीब दो हफ्ते से फरार था।

पूर्व में रिपोर्ट में कहा गया था कि वह तुर्की छोड़कर नहीं गया है क्योंकि सीमा पर कड़ी सुरक्षा के चलते वह देश से बाहर भागने में असमर्थ था। इस्लामिक स्टेट समूह ने इस हमले की जिम्मेदारी ले ली थी। तुर्की में पहली बार आईएस ने खुलकर किसी बड़े हमले की जिम्मेदारी ली थी। पूर्व में उसे इस्तांबुल हवाई अड्डे पर जून में हुए आत्मघाती हमले सहित कई अन्य हमलों के लिए जिम्मेदार ठहराया गया था। तुर्की टीवी ने कहा कि संदिग्ध को खुफिया एजेंसी एमआईटी और तुर्की पुलिस के एक साझा अभियान में गिरफ्तार किया गया। तुर्की मीडिया ने हमलावर की तस्वीरें भी प्रकाशित की हैं।

इस्तांबुल नाइट क्लब में 39 लोगों की हत्या करने वाला हमलावर गिरफ्तार
इस्तांबुल के एक नाइट क्लब में नए साल की रात जश्न मना रहे लोगों पर गोलियां चलाने वाले संदिग्ध जिहादी को सोमवार को तुर्की की पुलिस ने एक आवासीय इलाके में छापे के दौरान गिरफ्तार कर लिया।

gunman_ap_17117

सरकारी अनादोलू समाचार एजेंसी ने गिरफ्तार किए गए व्यक्ति की पहचान अब्दुलगादिर माशरीपोव के तौर पर की है जबकि दोगन समाचार एजेंसी उसे आईएस का इबु मोहम्मद हुरासैनी बता रही है। आठ जनवरी को जारी की गई रिपोर्ट में भी यही दो नाम सामने आए थे। रिपोर्ट के अनुसार, संदिग्ध के बेटे को प्रोटेक्शन में रखा गया है। तुर्की मीडिया की खबरों के अनुसार, बंदूकधारी एक प्रशिक्षित हत्यारा था जिसने सीरिया में आईएस के लिए लड़ाई लड़ी और हथियारों के लिए विशेषज्ञता हासिल की थी।

First published: January 17, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp