जापान की राजकुमारी को हुआ प्यार, शादी के लिए छोड़ेंगी शाही परिवार

News18Hindi
Updated: May 18, 2017, 9:13 AM IST
जापान की राजकुमारी को हुआ प्यार, शादी के लिए छोड़ेंगी शाही परिवार
राजकुमारी माको (साउथ चाइना पोस्ट से ली गई तस्वीर)
News18Hindi
Updated: May 18, 2017, 9:13 AM IST
जापान राजघराने की सदस्य राजकुमारी माको एक आम व्यक्ति से शादी करके अपनी शाही स्थिति को छोड़ने के लिए तैयार हैं. सम्राट अकीहीटो की पोती 25 वर्षीय माको की कोमुरो नाम के एक आम युवक से शादी करने जा रही हैं. वह एक कानून फर्म में काम करते हैं.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक. तकरीबन पांच साल पहले साल 2012 में टोक्यो के इंटरनेशनल क्रिश्चियन यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान दोनों की मुलाकात हुई थी. काफी समय साथ बिताने के बाद दोनों ने शादी का निर्णय लिया. कोमुरो जापान के टूरिस्ट को प्रमोट करने के लिए 'प्रिंस ऑफ द सी' (समुद्र के राजकुमार) के रूप में भी काम कर चुके हैं.

कानून के मुताबिक छोड़ना होता है परिवार
जापान के शाही कानून के मुताबिक, आम व्यक्ति से शादी करने के बाद राजकुमारी को परिवार छोड़ना होगा और एक आम नागरिक के रूप में रहना होगा. इस बारे में सबसे पहले लोकल मीडिया में चर्चा हुई थी, जिसके बाद शाही परिवार पर एक बार फिर बहस शुरू हो गई है.

कोमुरो ने कमेंट करने से किया इनकार
राजकुमार से शादी की चर्चा के बाद वहां के लोगों ने कोमुरो को जानने में काफी रुचि दिखाई. उनके बारे में जानकारी जुटाने के लिए कई लोग उनके फर्म पहुंचे. इस दौरान अपने इंगेजटमेंट प्लान के बारे में कोमुरो ने कहा, वह इस मुद्दे पर कोई कमेंट नहीं करना चाहते हैं. सही समय आने पर वह बोलेंगे. शाही परिवार में अभी 19 सदस्य हैं, जिसमें 14 महिला हैं.

शाही परिवार ने शादी की पुष्टि की
एडिशन डॉट सीएनएन डॉट कॉम की खबर के मुताबिक, शाही परिवार ने शादी की पुष्टि की है. परिवार का कहना है कि राजकुमारी के इंगेजमेंट की तैयारी शुरू हो गई है. वहीं, वहां लीगल चेंज पर भी विचार हो रहा है, जिससे सम्राट को त्याग करने की अनुमति मिल सके. बताते चलें कि दो सौ साल से किसी भी जापानी सम्राट ने त्याग नहीं दिया है और वहां का कानून भी इसकी इजाजत भी नहीं देता है.

साम्राज्य को लेकर चिंता
माको की शादी की खबर के बाद लोगों में शाही परिवार के साम्राज्य को लेकर चिंता है कि यह आगे कैसे चलेगा. बताते चलें कि पिछले साल 82 साल के सम्राट अकीहीटो ने कहा था कि बढ़ती उम्र उनके साशन करने की छमता को प्रभावित कर सकती है. उन्होंने कहा था, मेरा स्वास्थ्य धीरे-धीरे गिर रहा है. यह मुझे मेरी ड्यूटी को पूरा करने में परेशानी खड़ी कर सकती है. इसके बाद से यह बहस छिड़ गई है कि शाही परिवार का अगला उत्तराधिकारी कौन होगा और कैसे शासन चलेगा.
First published: May 18, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर