नई मिसाइल के परीक्षण की तैयारी में उत्तर कोरिया: रिपोर्ट

भाषा

Updated: January 19, 2017, 12:53 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि उत्तर कोरिया, अपने नेता किम जोंग उन के यह कहने के बाद नए रॉकेटों के परीक्षण की तैयारी कर रहा है कि उनका देश अंतर महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों के विकास के अंतिम चरण में है. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने प्योंगयांग के मिसाइल कार्यक्रम और उसकी परमाणु हथियारों के लिए महत्वाकांक्षा के चलते बार- बार उस पर बैन लगाए हैं.

दक्षिण कोरियाई अधिकारियों और दक्षिण कोरियाई और अमेरिकी सेना के उच्च स्तरीय सूत्रों के हवाले से दक्षिण कोरिया की योनहैप समाचार एजेंसी ने बताया कि दो नई मिसाइलों को मोबाइल लॉन्चर पर रखा गया है. खबर के अनुसार, माना जा रहा है कि इन मिसाइलों में वह नए इंजन लगाए गए हैं जिनका पिछले साल उत्तर कोरिया ने परीक्षण किया था. तब प्योंगयांग ने कहा था कि वे अमेरिका में परमाणु हमला करने की गारंटी होंगे.

नई मिसाइल के परीक्षण की तैयारी में उत्तर कोरिया: रिपोर्ट
एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि उत्तर कोरिया, अपने नेता किम जोंग उन के यह कहने के बाद नए रॉकेटों के परीक्षण की तैयारी कर रहा है कि उनका देश अंतर महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों के विकास के अंतिम चरण में है.

योनहैप के मुताबिक, ऐसा लगता है कि प्योंगयांग ने जानबूझकर मिसाइल की जानकारी लीक की है ताकि शुक्रवार को पदभार संभालने जा रहे अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को एक रणनीतिक संदेश भेजा सके.

First published: January 19, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp