महिला एजेंटों ने की उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग के सौतेले भाई की हत्या

भाषा

Updated: February 15, 2017, 11:50 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन के सौतेले भाई की मलेशिया में हत्या कर दी गई है. एक टीवी केन्द्र के अनुसार उनपर जहरीली सुई से हमला हुआ किया गया था.

उत्तर कोरियाई नेता के सौतेले भाई किम जोंग-नाम की हत्या के बारे में टिप्पणी करने के लिए सोल में किसी अधिकारी तक संपर्क नहीं हो सका. मलेशियाई पुलिस ने कहा कि कुआलालंपुर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक कोरियाई बीमार पड़ा था और उसकी मौत हो गई. मलेशियाई पुलिस के अनुसार इस कोरियाई की शिनाख्त नहीं हो सकी है.

अगर इसकी पुष्टि हो गई तो किम जोंग-उन के शासन में यह उच्चतम प्रोफाइल वाली मौत होगी. इससे पहले उत्तर कोरियाई नेता के चाचा जांग सोंग-थाएक की दिसंबर 2013 में हत्या हुई थी. बढ़ते अंतरराष्ट्रीय दबावों के बीच किम जोंग-उन सत्ता पर अपनी पकड़ मजबूत कर रहे हैं. उन्होंने कथित रूप से अनेक हत्याओं को अंजाम दिलाया है.

दक्षिण कोरिया की संवाद समिति योनहाप ने अपनी एक रिपोर्ट में दक्षिण कोरियाई सरकार के सूत्रों के हवाले से कहा कि किम जोंग-नाम की हत्या सोमवार को हुई. सूत्र ने इस संबंध में कोई अतिरिक्त जानकारी नहीं दी है.

योनहाप ने एक अन्य सूत्र के हवाले से दावा किया है कि उत्तर कोरिया की जासूसी एजेंसी ‘द रेकन्नोयसां जनरल ब्यूरो’ ने हवाई अड्डे पर जोंग-नाम के बॉडीगार्ड्स और मलेशियाई पुलिस के बीच सुरक्षा की खामियों का फायदा उठाकर इस हत्या को अंजाम दिया है.

दक्षिण कोरियाई प्रसारक टीवी चोसुन के अनुसार दो महिला एजेंटों ने कुआलालंपुर के एक हवाई अड्डे पर जहर की सुई का उपयोग कर 45 वर्षीय जोंग-नाम की हत्या की. इस रिपोर्ट में अनेक सरकारी सूत्रों के हवाले का दावा किया गया और कहा गया है कि दोनों महिलाएं एक कार से फरार हो गईं.

मलेशिया में कुआलंपुर हवाई अड्डे के प्रभारी पुलिस अधिकारी उपायुक्त अब्दुल अजीज अली ने बताया कि कल एक कोरियाई को हवाई अड्डे पर बीमार पाया गया. अली ने बताया कि हवाई अड्डे के अधिकारी उसे अस्पताल ले गए लेकिन उसकी मौत रास्ते में ही हो गई. उन्होंने कहा कि हमारे पास इस कोरियाई शख्स का कोई अन्य ब्योरा नहीं है.

First published: February 15, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp