ब्रिटेन में तकनीक से मंडराया नया खतरा, ढाई लाख नौकरियां छीन लेंगे रोबोट!

आईएएनएस

Updated: February 7, 2017, 5:37 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

दुनियाभर में तकनीक को लेकर रोज हो रहे बदलावों ने हर क्षेत्र में काम को आसान बना दिया है. लेकिन बदलती तकनीक की इस रफतार से ब्रिटेन के नागरिक परेशान हो सकते हैं. एक रिपोर्ट में सामने आया है कि ब्रिटेन के पब्लिक सेक्टर में 'रोबोट तकनीक' के चलते, आने वाले समय में ढाई लाख नौकरियां छिन सकती हैं.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, लंदन के थिंक टैंक रिफॉर्म ने कहा कि टेक्नोलॉजी में प्रगति के साथ सार्वजनिक क्षेत्र के कई कार्यों को कुशलतापूर्वक मशीनों द्वारा पूरा किया जा सकता है. इसके चलते अनुमान लगाया गया है कि वेबसाइटें और कृत्रिम 'चैट बोट्स' जैसी मशीनरी 250000 नौकरियों के लिए खतरा बन सकती हैं. इससे सरकार के लिए काम करने वाले 130000 कर्मचारी, राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवाओं के लिए कार्यरत 90 हजार प्रशासकों सहित चिकित्सा क्षेत्र की 24 हजार सामान्य रिसेप्शन की नौकरियों को खत्म किया जा सकता है.

ब्रिटेन में तकनीक से मंडराया नया खतरा, ढाई लाख नौकरियां छीन लेंगे रोबोट!
Photo - AFP

रिपोर्ट के लेखकों का मानना है कि क्षेत्र में स्वचालन के इस कदम से एक साल में कर्मचारियों पर खर्च होने वाले करीब चार अरब पाउंड यानि 4.98 अरब डॉलर बचाने में मदद मिल सकती है. इसमें कहा गया है कि मशीनों द्वारा कुछ रोगों के निदान में महत्वपूर्ण प्रगति और सर्जरी जैसी प्रक्रियाओं को सफलतापूर्वक करने के कारण इस कदम से चिकिस्तकों के प्रभावित होने की भी संभावना है.

वहीं, रिपोर्ट में लिखी जानकारी के मुताबिक इससे सामरिक और संज्ञानात्मक भूमिका निभाने वाले सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मी, डेटा एनालिटिक्स के माध्यम से निर्णय लेने की अपनी क्षमता में वृद्धि कर सकते हैं.

First published: February 7, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp