मुंबई हमले के मास्‍टर माइंड हाफिज सईद को पाकिस्तान ने आतंकी माना

News18India
Updated: April 21, 2017, 11:01 AM IST
News18India
Updated: April 21, 2017, 11:01 AM IST
मुंबई हमले के मास्‍टर माइंड और पाकिस्तान ने जमात-उद-दावा (जेयूडी) के प्रमुख हाफिज सईद को आतंकी घोषित कर दिया है. पाकिस्तान के गृह मंत्रालय ने लाहौर हाई कोर्ट में हलफनामा देकर साफ कर दिया है कि हाफिज सईद आतंकवाद और आतंकी गतिविधियों से जुड़ा हुआ है.

पाक के पूर्व राजदूत ने कहा- जाधव को फांसी देना गलत

दरअसल, जमात-उद-दावा ने कोर्ट में याचिका दी थी कि हाफिज सईद को कई महीनों से अवैध हिरासत में रखा जा रहा है. इस पर पाकिस्तान सरकार ने कोर्ट में कहा कि हाफिज सईद के खिलाफ अशांति फैलाने के पर्याप्त सबूत हैं और उस पर एंटी टेररिज्म एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है.

बता दें कि हाफिज सईद को नवाज सरकार ने 30 जनवरी से लाहौर में नजरबंद कर रखा है. बाद में पाक ने हाफिज सईद का नाम आतंकवाद रोधी अधिनियम (एटीए) की चौथी अनुसूची पर शामिल कर दिया. पाकिस्तान ने यह कदम पड़ोसी भारत, अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र के सालों के दबाव के बाद उठाया था.

पनामागेट में नवाज शरीफ के खिलाफ ज़रूरी सुबूत नहीं, जांच JIT को

जेयूडी प्रतिबंधित आतंकी संगठन संगठन लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) का मुखौटा है. एलईटी मुंबई में 26 नवंबर 2009 को आतंकी हमले के लिए जिम्मेदार है. इस हमले में 160 लोगों की मौत हो गई थी. इसमें कई विदेशी नागरिक शामिल थे. इसे अमेरिका द्वारा जून 2014 में एक विदेशी आतंकवादी संगठन घोषित किया गया.

अमेरिका ने अप्रैल 2012 में  सईद को मोस्ट वांटेड आतंकवादियों की सूची में रखा, इसकी गिरफ्तारी और सजा के लिए जानकारी देने पर एक करोड़ डॉलर इनाम देने की घोषणा की.
First published: April 21, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर