नेपाल चीन में करा रहा अपने नोटों की छपाई

आईएएनएस

Updated: February 15, 2017, 2:11 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

भारत का करीबी समझे जाने वालेे  नेपाल ने अपने नोट छापने के लिए चीन का चुनाव किया है. उसके 1,000 रुपये के नोटों की छपाई चीन में हुई है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, नेपाल को 2.4 करोड़ 1,000 रुपये के नोट मिले हैं. इन नोटों की छपाई चाइना बैंकनोट प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कॉर्प ने की है.

चीन के चुनाव के पीछे नेपाल राष्ट्र बैंक (एनआरबी) के कार्यकारी निदेशक भुबन कादेल ने चीन में छपाई की लागत कम होना बताया है. कादेल के अनुसार, "नोटों की गुणवत्ता वैसी ही है, जैसी अन्य देशों में छपकर आती थी, लेकिन लागत आधे से भी कम हो गई है."

नेपाल चीन में करा रहा अपने नोटों की छपाई
भारत का करीबी समझे जाने वाला नेपाल अपने नोट छापने के लिए चीन का चुनाव किया है. उसके 1,000 रुपये के नोटों की छपाई चीन में हुई है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, नेपाल को 2.4 करोड़ 1,000 रुपये के नोट मिले हैं. इन नोटों की छपाई चाइना बैंकनोट प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कॉर्प ने की है. चीन के चुनाव के पीछे नेपाल राष्ट्र बैंक (एनआरबी) के कार्यकारी निदेशक भुबन कादेल ने चीन में छपाई की लागत कम होना बताया है.

साल 2015 के भूकंप पीड़ितों को सहायता देने के लिए नेपाल के केंद्रीय बैंक को नोट मिलना जरूरी था. एनआरबी 1,000 रुपये के सभी नोटों की डिलीवरी तीन बार में लेगी। पहली डिलीवरी के तहत 8.4 करोड़ नोट नेपाल को मिल चुके हैं. चीनी कंपनी को बीते साल अगस्त में नेपाल के 1,000 रुपये के नोट छापने का टेंडर मिला था. यह कंपनी नेपाल के 100 रुपये के नोटों की भी छपाई कर चुकी है. इससे पहले नेपाल के नोट इंडोनेशिया, फ्रांस तथा ऑस्ट्रेलिया की कंपनियां छापती थीं.

First published: February 15, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp