नीता अंबानी न्यूयॉर्क में मेट्रोपॉलिटन म्यूजियम ऑफ आर्ट से सम्मानित

News18India.com

Updated: January 24, 2017, 11:58 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

न्यूयॉर्क. रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक एवं अध्यक्ष श्रीमती नीता अंबानी को न्यूयॉर्क में प्रतिष्ठित मेट्रोपॉलिटन म्यूजियम ऑफ आर्ट (द मेट) द्वारा सम्मानित किया गया है. यह विशेष सम्मान श्रीमती अंबानी के शिक्षा, खेल, स्वास्थ्य, ग्रामीण परिवर्तन, शहरी नवीकरण, आपदा प्रतिक्रिया, महिला सशक्तिकरण और कला के संवर्धन के क्षेत्र में परोपकारी कार्य को सम्मानित करने के लिए दिया गया है. इस सम्मान को प्राप्त करने वाली वे पहली दक्षिण एशियाई व्यक्ति हैं.

मेट को दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित म्यूजियम्स में से एक माना जाता है. मौजूदा समय में यह इस शहर के तीन प्रसिद्ध स्थलों पर है. द मेट फिफ्थ एवेन्यू, द मेटब्रेयर और द मेटक्लोइस्टर्स. जिनमें दुनिया भर के 5000 वर्षों से अधिक कलाकृतियां रखी हुई हैं.

नीता अंबानी न्यूयॉर्क में मेट्रोपॉलिटन म्यूजियम ऑफ आर्ट से सम्मानित
रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक एवं अध्यक्ष श्रीमती नीता अंबानी को न्यूयॉर्क में प्रतिष्ठित मेट्रोपॉलिटन म्यूजियम ऑफ आर्ट (द मेट) द्वारा सम्मानित किया गया है.

मेट श्रीमती अंबानी की अगुवाई में रिलायंस फाउंडेशन के द्वारा किए गए कार्य की विविधता एवं परिणाम से सबसे अधिक प्रभावित था. जो निर्देश वे इस फाउंडेशन को देती हैं, उससे इसे स्वास्थ्य, शिक्षा, खेल के माध्यम से जमीनी स्तर पर विकास और महिला सशक्तिकरण के साथ-साथ स्थायी शहरी और ग्रामीण रूपांतरण पर अपना ध्यान केंद्रित करने में मदद मिली है. इस फाउंडेशन के द्वारा भारतीय कला को मिलने वाला समर्थन और इसे विश्वस्तर पर ले जाने की आकांक्षा श्रीमती अंबानी के व्यक्तिगत जूनून की ही देन है.

रिलायंस फाउंडेशन ने दस मिलियन से अधिक भारतीयों को लाभान्वित किया है, यह 10,500 शहरी क्षेत्रों और गांवों के लोगों के जीवन को प्रभावित करता है. द मेट द्वारा सम्मानित किए जाने पर श्रीमती अंबानी ने कहा कि रिलायंस फाउण्डेशन में हमारे द्वारा किए गए कार्य के लिए यह सम्मान प्राप्त करके मैं खुशी महसूस कर रही हूं. यह वास्तव में संतोषजनक है कि विशेषकर शिक्षा, खेल-कूद, स्वास्थ्य एवं ग्रामीण परिवर्तन के लिए किए गए हमारे प्रयास लाखों लोगों के चेहरों पर मुस्कान ला रहे हैं. द मेट जैसे वैश्विक संस्थान की ओर से यह विशिष्ट सम्मान स्थायी विकास और सामाजिक सशक्तिकरण के प्रति हमारी प्रतिबद्धता के लिए सम्मान है. यह रिलायंस फाउण्डेशन में मौजूद हम सभी को आने वाली पीढ़ी के लिए इस दुनिया को एक बेहतर स्थान बनाने के लिए सतत प्रयास करने के लिए प्रेरित करेगा.

भारत में खेल-कूद के विकास के लिए श्रीमती अंबानी के दूरदर्शी कार्य को अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) द्वारा सम्मानित किया गया था, जिसने उन्हें पहली भारतीय महिला सदस्य के तौर पर चुना था. वर्तमान समय में वे आईओसी में भारत की एकमात्र सदस्या हैं.

मेट के मल्टीकल्चरल ऑडियंस डिवेलपमेंट इनिशिएटिव द्वारा आयोजित यह कार्यक्रम द मेट्रोपॉलिटन म्यूजियम ऑफ आर्ट्स के विविध समुदायों का जश्न मनाता है और ऑडियंस डिवेलपमेंट डिपार्टमेंट के सहयोग के लिए जागरूकता फैलाता है. यह कार्यक्रम म्यूजियम के समग्रता की भावना के साथ अधिक से अधिक लोगों को सेवा प्रदान करने के म्यूजियम के रणनीतिक मिशन की आधारशिला है.

रिलायंस फाउण्डेशन के बारे में

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के परोपकारी अंग, रिलायंस फाउण्डेशन का उद्देश्य है अभिनव और स्थायी समाधानों के माध्यम से राष्ट्र की विकास संबंधी चुनौतियों को संबोधित करने में एक सक्रिय भूमिका निभाना. संस्थापक एवं अध्यक्षा, श्रीमती नीता अंबानी के नेतृत्व में, रिलायंस फाउण्डेशन देश की सामाजिक पूंजी का विकास करने के द्वारा सभी के लिए समग्र खुशहाली और उच्च जीवन स्तर सुनिश्चित करने हेतु परिवर्तनकारी बदलाव को सुविधाजनक बनाने की दिशा में निरंतर कार्य कर रहा है.

भारत के सबसे बड़े सामाजिक प्रयासों में से यह फाउंडेशन ग्रामीण परिवर्तन, शिक्षा, स्वास्थ्य, खेल, आपदा प्रबंधन, शहरी नवीकरण और कला, संस्कृति और विरासत के क्षेत्र में राष्ट्र की विकास संबंधी चुनौतियों को संबोधित करने पर ध्यान केंद्रित किए हुए है. इस फाउंडेशन की परोक्ष, व्यावहारिक सोच ने भारत में, 10,500 से अधिक गांवों और शहरी स्थानों में 7 मिलियन से अधिक लोगों के जीवन को प्रभावित किया है.

First published: January 24, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp