भारत के साथ रक्षा सहयोग बढ़ाने के लिए ओबामा ने दी मंजूरी, पाक पर लगाई चार शर्तें

भाषा

Updated: December 24, 2016, 9:47 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने साल 2017 के लिए 618 अरब डॉलर के रक्षा बजट पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। जिससे यह कानून बन गया है। इसमें भारत के साथ सुरक्षा सहयोग बढ़ाने का प्रावधान है। साथ ही इसमें यह भी प्रावधान किया गया है कि पाकिस्तान को करीब आधा वित्तपोषण इस सत्यापन के बाद मिलेगा कि वह हक्कानी नेटवर्क के खिलाफ कड़े कदम उठा रहा है।

ओबामा फिलहाल हवाई में छुट्टियां मना रहे हैं। ओबामा ने कल राष्ट्रीय रक्षा अधिकरण कानून (एनडीएए) 2017 पर दस्तखत किए। इसमें रक्षा मंत्री तथा विदेश मंत्री से भारत को अमेरिका के प्रमुख रक्षा भागीदार के रूप में पहचान के लिए आवश्यक कदम उठाने को कहा गया है।

भारत के साथ रक्षा सहयोग बढ़ाने के लिए ओबामा ने दी मंजूरी, पाक पर लगाई चार शर्तें
Photo: Getty Images

एनडीएए में अन्य बातों के अलावा आईएसआईएल से निपटने के लिए 1.2 अरब डॉलर का कोष भी है। इसमें पाकिस्तान के लिए 90 करोड़ डॉलर में से 40 करोड़ डॉलर का गठजोड़ समर्थन कोष (सीएसएफ) पाने के लिए चार शर्तें लगाई गई हैं।

इसमें कहा गया है कि अमेरिका रक्षा सचिव को अमेरिकी कांग्रेस को यह स्पष्ट करना होगा कि पाकिस्तान अपने यहां हक्कानी नेटवर्क की गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए सैन्य कार्रवाई कर रहा है और इस्लामाबाद ने हक्कानी नेटवर्क को अपनी किसी भी भूभाग का इस्तेमाल करने से रोकने के वादे को निभाते हुए कदम उठाए हैं।

First published: December 24, 2016
facebook Twitter google skype whatsapp