भारत की पहल पर दुनिया के कई देशों में शुरू हुआ ‘योग दिवस’

अमित पांडेय | News18Hindi
Updated: June 20, 2017, 11:39 AM IST
भारत की पहल पर दुनिया के कई देशों में शुरू हुआ ‘योग दिवस’
प्रतीकात्मक फोटो
अमित पांडेय | News18Hindi
Updated: June 20, 2017, 11:39 AM IST
वैसे तो विश्व योग दिवस 21 जून को है. लेकिन अभी से ही दुनियाभर के कई देशों ने इसे मनाना शुरू कर दिया गया है. 18 जून को भूटान की राजधानी थिंपू में जोर शोर से योग दिवस मनाया गया. योग दिवस में आम लोगों के साथ भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे ने भी योग कर उसकी खूबियों से फायदा उठाया.

नीचे इस वीडियो में आप देखिए कि कैसे भूटान के पीएम, भूटान में भारतीय दूतावास की डिप्टी चीफ मिशन श्रीमती ईशा श्रीवास्तव के साथ योग करते नजर आ रहे हैं..



रविवार को यूरोपीय देश ऑस्ट्रिया की राजधानी विएना में भी काफी उत्साह से योग दिवस मनाया गया. करीब 450 लोगों ने योग दिवस के इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया. जिसमें विएना प्रशासन के भी कई आला अधिकारी मौजूद थे.

यहां का कार्यक्रम करीब एक हफ्ते तक चलेगा. इसके लिए अलग से योगा डेस्क भी बनाई गई है. जहां लोग योगा के बारे में जानकारी ले सकते हैं.

नीचे इस वीडियो में देखें कि कैसे आस्ट्रिया में मनाया गया योग दिवस. जहां भारी तादात में आस्ट्रिया के लोग मौजूद हैं और योगा कर रहे हैं
ऑस्ट्रिया की राजधानी विएना में ये कार्यक्रम भारतीय दूतावास ने करवाया जहां ऑस्ट्रिया में भारत की राजदूत रेनू पाल भी मौजूद थी. ऑस्ट्रिया के खूबसूरत जमीन पर खास बात ये थी कि इसमें भारत के अलावा ऑस्ट्रिया के लोगों ने भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया.



इससे पहले 17 जून को श्रीलंका में योग दिवस मनाया गया. जहां खुद श्रीलंका के राष्ट्रपति सिरिसेना ने कार्यक्रम में शिरकत की. श्रीलंका के राष्ट्रपति ने योग के फायदे के बारे में लोगों को बताया. साथ ही भारत की सराहना भी की.

इसी तरीके से स्पेन, रूस, अमेरिका, फ्रांस, इंडोनेशिया चीन समेत कई देशों में योग दिवस मनाने की शुरुआत हो चुकी है. संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में भी योग दिवस का नजारा देखने को मिला है. इन सब की जानकारी खुद पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी है.

आपको बता दें कि भारत में 21 जून को योग दिवस के रूप में मनाया जाता है.
First published: June 20, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर