शरणार्थियों से भरी नाव डूबी, 180 से ज्यादा लोगों की मौत की आशंका

भाषा
Updated: January 17, 2017, 9:30 PM IST
शरणार्थियों से भरी नाव डूबी, 180 से ज्यादा लोगों की मौत की आशंका
Photo - AP
भाषा
Updated: January 17, 2017, 9:30 PM IST
लीबिया से लगे समुद्री क्षेत्र में शनिवार को शरणार्थियों को ले जा रही एक नौका की दुर्घटना में एक नई बात सामने आई है. भूमध्यसागर में डूबी इस नौका में चार लोगों की मौत हो गई. इसके साथ ही ये अंदेशा है कि लापता लगभग 180 लोगों की भी मौत हो गई है.

संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी के कर्मियों ने लीबिया से लगे समुद्री क्षेत्र की इस ताजा त्रासदी के दिल दहलाने वाले ब्यौरा दिए हैं. उन्होंने जिंदा बचाए चार यात्रियों से बातचीत करने के बाद ये बात बताई. बचाए गए यात्रियों में दो इरिट्रिया और दो इथोपिया के हैं. वो कल रात सिसिली के जापानी बंदरगाह पहुंचे हैं. इनमें से तीन पुरुष और एक महिला हैं.

इन यात्रियों ने बताया कि वो लकड़ी की बनी दो मिंजली नौका से शुक्रवार को लीबिया से रवाना हुए थे और नौका में 180 से ज्यादा लोग थे. ज्यादातर लोग मूल रूप से पूर्व अफ्रीका के बाशिंदे हैं। उन्होंने बताया कि पांच घंटे के सफर के बाद इंजन खराब हो गया और नौका में पानी भरने लगा. ये धीरे-धीरे डूबने लगी.

ये हादसा लीबिया के तट से करीब 30 समुद्री मील दूर हुआ. हादसे के कई घंटे बाद शनिवार को यूरोपीय सीमा एजेंसी फ्रंटेक्स के ‘आपरेशन ट्रिंटन’ के हिस्से के रूप में संचालन कर रही फ्रांसीसी नौका ने बचाव अभियान छेड़ा. फ्रंटेक्स की एक अन्य नौका साइम पाइलट भी इसमें शामिल हुई.
First published: January 17, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर