ओसामा के बेटे को अमेरिका ने आतंकवादी घोषित किया

भाषा

Updated: January 6, 2017, 7:44 AM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

वॉशिंगटन। अमेरिका ने अलकायदा के मारे जा चुके कर्ताधर्ता ओसामा बिन लादेन के बेटे और इसी आतंकी संगठन के एक मुखिया हमजा बिन लादेन को वैश्विक आतंकवादी घोषित कर दिया। इसके लगभग डेढ़ साल पहले अलकायदा प्रमुख अल जवाहिरी ने हमजा को समूह का आधिकारिक सदस्य घोषित किया था। साल 2011 में ओसामा की मौत के बाद हमजा अल कायदा का सक्रिय प्रचारक बन गया था।

विदेश विभाग द्वारा आतंकी घोषित करने का मतलब ऐसे विदेशी व्यक्तियों पर पाबंदी लागू करने से होता है जिनके द्वारा आतंकी घटनाओं को अंजाम देने का गंभीर जोखिम होता है और जिससे अमेरिकी जनता की सुरक्षा को खतरा हो या राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेश नीति या अमेरिका की अर्थव्यवस्था को खतरा पैदा होता हो।

ओसामा के बेटे को अमेरिका ने आतंकवादी घोषित किया
अमेरिका ने अलकायदा के मारे जा चुके कर्ताधर्ता ओसामा बिन लादेन के बेटे और इसी आतंकी संगठन के एक मुखिया हमजा बिन लादेन को वैश्विक आतंकवादी घोषित कर दिया।

आतंकी घोषित करने के बाद अब अमेरिका के अधिकार क्षेत्र में आने वाली हर उस संपत्ति पर रोक लगा दी जाएगी जिससे हमजा का कोई हित जुड़ा है। इसके अलावा अमेरिकी नागरिकों के उस व्यक्ति के साथ किसी भी तरह के लेनदेन पर भी रोक लग जाती है। विदेश विभाग ने कहा कि नौ जुलाई, 2016 को अल कायदा ने हमजा बिन लादेन का एक ऑडियो टेप जारी किया था जिसमें उसने अमेरिका से बदला लेने की धमकी दी थी और अमेरिकी लोगों को चेतावनी दी थी कि अमेरिका और विदेशों में उन्हें निशाना बनाया जाएगा।

इसमें कहा गया कि साल 2015 में (हमजा) बिन लादेन ने वॉशिंगटन डीसी, पेरिस, फ्रांस, तेल अवीव और इस्राइल में स्थित अमेरिका, फ्रांस और इस्राइली हितों पर अकेले हमलावर को हमला करने को उकसाया था।

First published: January 6, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp