बलूच नेता बुगती का दावा, पाक ने मेरे खिलाफ जारी किया रेड नोटिस

News18Hindi

Updated: March 3, 2017, 11:28 AM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

बलूच नेता ब्रह्मदाग बुगती ने अपने खिलाफ पाकिस्तान द्वारा रेड नोटिस जारी किए जाने का दावा किया है. हालांकि, पाकिस्तान की तरफ ओर से अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है. बता दें कि ब्रह्मदाग बुगती बलूच रिपब्लिकन पार्टी (बीआरपी) के अध्यक्ष हैं और फिलहाल वो स्विट्जरलैंड में निर्वासित जीवन बिता रहे हैं.

ब्रह्मदाग बुगती का नोटिस पर कहना कि इसके जरिए पाकिस्तान बलूचिस्तान में अपनी सेना की नापाक करतूतों को छिपाना चाहता है. मुझे नहीं लगता है कि पाकिस्तान के मेरे खिलाफ जारी किए इस नोटिस को दुनिया गंभीरता से लेगी.

बलूच नेता बुगती का दावा, पाक ने मेरे खिलाफ जारी किया रेड नोटिस
फाइल फोटो

कौन हैं ब्रह्मदाग बुगती

ब्रह्मदाग बुगती बीआरपी के अध्यक्ष और संस्थापक हैं. वह बलूच नेता और बुगती जनजाति के प्रमुख नवाब अकबर बुगती के पोते हैं. साल 2006 में पाकिस्तानी सेना ने अकबर बुगती की हत्या कर दी थी, जिसके बाद ब्रह्मदाग ने जान बचाने के लिए बलूचिस्तान छोड़ दिया था.

पहले उन्हें अफगानिस्तान में शरण दिया गया, जहां से वह साल 2010 में स्विट्जरलैंड चले गए. पाकिस्तान सरकार ने बुगती के 2010 में अफगानिस्तान के रास्ते पाकिस्तान से जिनेवा चले जाने में मदद के लिए भारत को जिम्मेदार ठहराया था. बुगती ने हाल ही में भारत में शरण लेने के लिए आवेदन किया.

लंबे समय से बलूचिस्तान की आजादी के आंदोलन का नेतृत्व कर रहे बगुती का कहना कि अगर 'पाकिस्तान सम्मानजन तरीके से हमारा देश छोड़ने लिए तैयार' हो जाए तो हम पाकिस्तान के साथ बातचीत के लिए तैयार हैं.

First published: March 3, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp