कश्मीर मुद्दे पर अजीज ने यूएन के नए महासचिव को लिखी चिट्ठी

News18India
Updated: January 6, 2017, 8:26 AM IST
कश्मीर मुद्दे पर अजीज ने यूएन के नए महासचिव को लिखी चिट्ठी
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के विदेश मामलों पर सलाहकार सरताज अजीज ने संयुक्त राष्ट्र के नए महासचिव एंटोनियो गुटेरेस को पत्र लिखकर कहा है कि संयुक्त राष्ट्र की जिम्मेदारी है कि वह कश्मीर के लंबित मुद्दे के न्यायोचित...
News18India
Updated: January 6, 2017, 8:26 AM IST
इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के विदेश मामलों पर सलाहकार सरताज अजीज ने संयुक्त राष्ट्र के नए महासचिव एंटोनियो गुटेरेस को पत्र लिखकर कहा है कि संयुक्त राष्ट्र की जिम्मेदारी है कि वह कश्मीर के लंबित मुद्दे के न्यायोचित और दीर्घकालिक समाधान में भूमिका निभाए। विदेश कार्यालय (एफओ) ने आज एक बयान में कहा कि अजीज ने पत्र में यह भी लिखा कि क्षेत्र के सामने आने वाली चुनौतियों पर क्षेत्रीय सहयोग, टकराव के समाधान और विवादों के शांतिपूर्ण निस्तारण के जरिए सर्वश्रेष्ठ तरीके से निपटा जा सकता है।

उन्होंने पत्र में अफगानिस्तान में शांति और स्थिरता के लिए पाकिस्तान की प्रतिबद्धता पर और जम्मू-कश्मीर समेत भारत के साथ लंबित सभी मुद्दों के समाधान की अपनी इच्छा पर जोर दिया। एफओ के अनुसार, उन्होंने जम्मू-कश्मीर के मुद्दे का न्यायोचित और दीर्घकालिक समाधान सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के अनुरूप करने के लिए संयुक्त राष्ट्र की जिम्मेदारी पर जोर दिया। अजीज ने बान की मून की जगह एक जनवरी को संयुक्त राष्ट्र महासचिव का पद संभालने पर गुटेरेस को बधाई भी दी।

अजीज ने अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा, विकास, जलवायु परिवर्तन, मानवीय मुद्दों और मानवाधिकारों समेत सभी क्षेत्रों में संयुक्त राष्ट्र के उद्देश्यों पर आगे बढ़ने की पाकिस्तान की पुरजोर प्रतिबद्धता को रेखांकित किया। एफओ के मुताबिक उन्होंने संरा महासचिव को आने वाले सालों में संयुक्त राष्ट्र को मजबूत करने के लिए पाकिस्तान के समर्थन का आश्वासन दिया।
First published: January 6, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर