कराची में छुपा है अल कायदा का सरगना, आईएसआई दे रहा संरक्षण!

News18India
Updated: April 23, 2017, 12:08 AM IST
News18India
Updated: April 23, 2017, 12:08 AM IST
अलकायदा के नेता आयमान अल-जवाहिरी के कराची में छुपे होने की खबर है. अमेरिकी मीडिया की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया के सबसे खूंखार आतंकवादियों में से एक और अल-कायदा के नेता आयमान अल-जवाहिरी के पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के संरक्षण में कराची में छुपे होने की पूरी संभावना है.

साप्ताहिक ‘न्यूजवीक’ की एक बड़ी खोजी रिपोर्ट में दावा किया गया है कि उसकी सूचना कई आधिकारिक सूत्रों पर आधारित है. रिपोर्ट में ‘न्यूजवीक’ ने कहा कि साल 2001 में अमेरिकी सुरक्षा बलों की ओर से अल-कायदा को अफगानिस्तान से खदेड़ने के बाद से पाकिस्तान की आईएसआई अल-जवाहिरी (जो सर्जन हैं) को बचा रही है.

बलूचिस्तान में 400 से अधिक आतंकियों ने किया सरेंडर

‘न्यूजवीक’ के मुताबिक, आज उसका संभावित ठिकाना कराची है जो अरब सागर के किनारे बसा शहर है, जिसकी आबादी 2.6 करोड़ है. पिछले कई सालों में ऐसा पहली बार हुआ है कि अल-कायदा प्रमुख के छुपने के ठिकाने के बारे में कोई खबरिया रिपोर्ट आई हैं. जवाहिरी ओसामा बिन लादेन का उत्तराधिकारी है.

सीआईए के शीर्ष अधिकारियों में से एक रहे ब्रूस राइडेल ने पत्रिका को बताया कि हर चीज की तरह उसके ठिकाने के बारे में भी कोई सबूत नहीं है. राइडेल पिछले चार अमेरिकी राष्ट्रपतियों के साथ दक्षिण एशिया और मध्य पूर्व मामलों के शीर्ष सलाहकार के तौर पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं.

मुंबई हमले के मास्‍टर माइंड हाफिज सईद को पाकिस्तान ने आतंकी माना

उन्होंने कहा कि ऐबटाबाद में पाई गई कुछ सामग्री सहित कुछ अच्छे-खासे संकेत हैं. राइडेल ने पत्रिका को बताया कि कराची अमेरिका की ओर से वैसी छापेमारी करने के लिए एक बहुत मुश्किल जगह होगी कि वह दो मई 2011 जैसी कार्रवाई कर सके. इसी कार्रवाई में लादेन मारा गया था.
First published: April 22, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर