पुर्तगाल को भीषण आग से निपटने में विदेशी सहायता का इंतजार

भाषा
Updated: June 19, 2017, 11:49 PM IST
पुर्तगाल को भीषण आग से निपटने में विदेशी सहायता का इंतजार
प्रतीकात्मक तस्वीर
भाषा
Updated: June 19, 2017, 11:49 PM IST
पुर्तगाल के मध्य क्षेत्र में जंगलों में लगी भीषण आग पर काबू पाने के लिए आज 2,000 से ज्यादा दमकलकर्मी जुटे हैं. इस आग में अब तक 62 लोग मारे जा चुके हैं. जबकि इस त्रासदी को रोकने के लिए ज्यादा कुछ न करने के लिए प्रशासन की आलोचना की जा रही है.

अधिकारियों ने बताया कि यूरोपीय संघ सहयोग कार्यक्रम के तौर पर स्पेन, फ्रांस और इटली से आग पर काबू पाने के सामान समेत पानी का छिड़काव करने वाले विमानों के पहुंचने का इंतजार किया जा रहा है.

शनिवार को पुर्तगाल के लिस्बन से करीब 150 किलोमीटर दूर स्थित पेड्रोगाओ शहर के चारों ओर लगी आग में लोगों के मारे जाने के बाद तीन दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है. यह अब तक की देश की सबसे भयानक आग है.

इस बीच पुर्तगाल के प्रमुख पर्यावरण लॉबी ग्रुप ने सोमवार को एक बयान जारी किया है. जिसमें वन प्रबंधन की गलतियों और हाल के दशकों में सरकार द्वारा खराब राजनीतिक निर्णयों को आग लगने के लिए जिम्मेदार ठहराया है.

आपातकालीन सेवाओं की इस बात को लेकर आलोचना की गई है कि उन्होंने उस सड़क को बंद नहीं किया जहां शनिवार रात को आग की लपटें फैलने से 47 लोगों की मौतें हुई. सरकार ने यह स्वीकार किया कि बड़ी आग लगने से आमतौर पर संचार सेवाएं बाधित हो जाती हैं.

ये भी पढ़े-
पुर्तगाल के जंगलों में लगी भीषण आग में 57 लोगों की मौत, मोदी ने ट्वीट कर दुख जताया
First published: June 19, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर