कतर एयरवेज ने भरी सबसे लंबी उड़ान, 10 टाइम जोन पार कर दोहा से पहुंचा ऑकलैंड!

आईएएनएस
Updated: February 6, 2017, 7:21 PM IST
कतर एयरवेज ने भरी सबसे लंबी उड़ान, 10 टाइम जोन पार कर दोहा से पहुंचा ऑकलैंड!
Photo - AP
आईएएनएस
Updated: February 6, 2017, 7:21 PM IST
दुनिया की सबसे आलीशान एयरलाइन्स में से 'कतर एयरवेज' ने अपने नाम एक कीर्तिमान हासिल कर लिया है. दोहा से उड़ान भरकर सोमवार को न्यूजीलैंड पहुंची कतर एयरवेज की फ्लाइट दुनिया की सबसे लंबी कॉमर्शियल उड़ान बन गई. इस सफर को पूरा करने में इस फ्लाइट ने 16 घंटे लिए.

न्यूजीलैंड हेराल्ड की एक रिपोर्ट के अनुसार, एमीरेट्स की दुबई से ऑकलैंड के बीच की उड़ान, अभी तक की सबसे लंबी उड़ान थी. लेकिन, नई दोहा-ऑकलैंड सेवा ने उसे एक घंटा पीछे छोड़ दिया है, क्योंकि कतर एयरवेज की उड़ान की दूरी एमिरेट्स की उस फ्लाइट से 342 किलोमीटर अधिक है. वहीं, एयर इंडिया की दिल्ली से सैन फ्रांसिस्को की उड़ान, दूरी के हिसाब से अभी भी दुनिया की सबसे लंबी उड़ान है. ऐसा इसलिए क्योंकि, इस हवाई रूट पर एयर इंडिया के विमान को अनुकूल हवाओं के कारण सफर पूरा करने में कम समय लगता है.

कतर एयरवेज की फ्लाइट क्यूआर 920 ने दोहा के हमद हवाईअड्डे से रविवार दोपहर करीब 3 बजे उड़ान भरी थी. विमान ने रास्ते में 10 टाइम जोन पार किए. ये नया रिकॉर्ड बनाने वाला विमान बोइंग 777 विमान है, जिसका निर्माण लंबी दूरी की उड़ानों के लिए किया गया है. इस विमान में 217 इकॉनमी और 42 बिजनेस क्लास की सीटे हैं.

दोहा से ऑकलैंड की इस उड़ान के दौरान विमान ने दुबई, भारत के दक्षिणी इलाके, श्रीलंका, इंडोनेशिया के दक्षिणी इलाके और ऑस्ट्रेलिया को पार किया. आठ साल पुराना ये प्लेन दोहा से चलकर ऑकलैंड और वहां से वापस दोहा पहुंचने तक कुल 29,066 किलोमीटर की दूरी तय करता है. विमान में कुल चार पायलट हैं और चालक दल के 15 सदस्य हैं.

कतर एयरलाइंस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अकबर अल बकर इस सेवा का ऑकलैंड में उद्घाटन करने के लिए मंगलवार को मौजूद रहेंगे. वो रात में पर्यटन उद्योग के लिए एक भव्य रात्रिभोज की मेजबानी भी करेंगे.
First published: February 6, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर