अमेरिकी कोर्ट में इस भारतीय योग गुरू पर बलात्कार का केस, हर्जाने में देने होंगे 4.62 अरब रुपये

News18India
Updated: January 7, 2017, 5:21 PM IST
News18India
Updated: January 7, 2017, 5:21 PM IST
नई दिल्ली। अपने हॉट योग से दुनिया भर को दीवाना बनाने, योग की बदौलत कई मुल्कों में अरबों रुपए कमाने वाले और हॉलीवुड की कई नामचीन सेलेब्रिटीज़ को योग सिखाने वाले ब्रिकम चौधरी का नाम एक बार फिर से सुर्खियों में है। लेकिन, इस बार इसके चर्चे में आने की वजह योग की दुनिया में किया गया इनका कोई नया प्रयोग नहीं, बल्कि लॉस एंजेलिस अदालत का एक फरमान है।

अदालत के इस आदेश के मुताबिक योग गुरू बिक्रम चौधरी को एक महिला मिनाक्षी जाफा बौडन को 6.8 मिलियन डॉलर यानि चार अरब 62 करोड़ 43 लाख 40 हजार का हर्जाना देना पड़ेगा। मिनाक्षी ने चौधरी पर यौन शोषण और मानहानि जैसे संगीन इल्ज़ाम लगाए थे। मिनाक्षी 2011 से 2013 तक बिक्रम चौधरी के योग स्कूल में क़ानूनी और अंतर्राष्ट्रीय मामलों की हेड थी और मिनाक्षी के मुताबिक एक दिन अचानक उन्हें नौकरी से निकाल दिया गया। जिस वक्त वो बिक्रम चौधरी की नौकरी कर रही थी उस वक्त बिक्रम चौधरी गाहे-बेगाहे उस पर अश्लील फब्तियां कसते थे और उसे परेशान किया जाता था।

दरअसल भारतीय मूल के बिक्रम चौधरी ने अब से कोई चालीस साल पहले जब पहली बार अमेरिका में अपना क़दम रखा, तब विदेशियों के लिए योग एक नई चीज़ तो थी ही, लेकिन 100 फॉरेनहाइट तापमान पर बिक्रम के अनोखे प्रयोग यानी तकरीबन 40 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर योग सिखाने की उनके हुनर ने देखते ही देखते चौधरी को शोहरत की बुलंदियों पर पहुंचा दिया। फिर क्या था? आम अमेरिकियों के साथ-साथ दुनिया भर के लोग और ख़ास कर सेलिब्रिटीज़ देखते ही देखते चौधरी के दीवाने हो गए।

धीरे-धीरे चौधरी ने हर वो चीज़ हासिल की, जिसकी ख्वाहिश किसी आम इंसान को हो सकती है। फिर चाहे वो आलीशान बंगला हो, महंगी गाड़ी या फिर करोड़ों की दौलत, चौधरी के पास सबकुछ था। लेकिन, चौधरी की सलतनत की बुनियाद उस वक्त हिल गई जब उस की एक स्टुडेंट ने उस पर यौन उत्पीड़न यानी बलात्कार करने का इल्ज़ाम लगाया। उसके इस आरोप ने पूरी दुनिया में सनसनी फैला दी।

अब लॉस एंजेलिस की अदालत के फैसले के बाद दुनियाभर को हॉट योगा सिखाने वाले बिक्रम चौधरी की मुसीबते बढ़ गईं हैं। बिक्रम चौधरी के हाथों से उसकी करोड़ों डॉलर की दौलत रेत की तरफ फिसली जा रही है। खुलासा यही है कि अदालत ने मिनाक्षी जाफा बौडन को अब बिक्रम चौधरी की दुनिया भर में बिखरी दौलत का मालिकाना हक दे दिया है। यानी दुनिया भर में फैले उसके 740 योग स्टूडियों के अलावा तमाम चल अचल संपत्ति का मालिकाना हक मिनाक्षी जाफा बौडन का हो गया है।

हालांकि, इस बात को लेकर हर तरफ कयास लगाए जा रहे हैं कि अभी तक बिक्रम चौधरी जिन 43 आलीशान गाड़ियों के मालिक बने हुए थे वो सब हैं कहां? क्योंकि जबसे बिक्रम चौधरी मुकदमों के चक्कर में फंसे हुए हैं तभी से उनकी गाड़ियां भी लापता होती जा रही हैं। गौर करने वाला पहलू यही है कि बिक्रम चौधरी के पास मौजूद गाड़ियों के काफिले में 13 रोल्स रॉयस, आठ बेंटले और चार फरारी शामिल हैं। लेकिन, गाड़ियों का काफिला और खुद बिक्रम चौधरी इस वक्त कहां है कोई नहीं जानता।
First published: January 6, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर