नौसेना के लिए जंगी जहाज वाला ड्रोन बना रहा रूस

News18India

Updated: January 3, 2017, 11:05 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

नई दिल्ली। रूस का रक्षा विभाग नौसेना को जंगी जहाज वाले ड्रोन से लैस करने की तैयारी कर रहा है। मेजर जनरल इगोर कोझिन ने दावा किया कि 2020 तक 100 नए लड़ाकू विमान के साथ नौसेना जंगी जहाज वाले ड्रोन से भी लैस हो जाएगी। हालांकि रूसी नौसेना के पास फिलहाल जंगी जहाज से उड़ने वाले आधुनिक विमान ही हैं, लड़ाकू ड्रोन नहीं हैं।

अब रूसी वैज्ञानिक ऐसा ड्रोन तैयार करने में जुटे हैं जो जंगी जहाजों से भी उड़ सकें। इस ड्रोन का डिजाइन तैयार किया जा चुका है। हाल ही में रूस ने अल्टिस नाम का एक ड्रोन तैयार किया था। माना जा रहा है जंगी जहाज वाला ड्रोन अल्टिस की तकनीक पर अधारित होगा। अगर रूस ऐसे ड्रोन बनाने में कामयाब हो गया तो नौसैनिक युद्ध के तौर-तरीके ही बदल जाएंगे।

नौसेना के लिए जंगी जहाज वाला ड्रोन बना रहा रूस
रूस का रक्षा विभाग नौसेना को जंगी जहाज वाले ड्रोन से लैस करने की तैयारी कर रहा है।

हालांकि अमेरिका ऐसे ड्रोन तैयार कर पहले ही बढ़त ले चुका है। लेकिन जंगी जहाज पर उतरने वाला अमेरिकी ड्रोन भी फिलहाल विकास के दौर से ही गुजर रहा है। अलबत्ता, तीन साल पहले X-47B नाम का ड्रोन अमेरिका लड़ाकू विमान वाले जंगी जहाज से कामयाबी के साथ उड़ान भी भर चुका है और उस पर उतर भी चुका है। ये ड्रोन दिखने में रडार को नजर ना आने वाले अमेरिका के स्टेल्थ विमान जैसा ही है। X-47B भी रडार पर नजर नहीं आएगा और जंगी जहाज से उड़ने वाले लड़ाकू विमान की तरह ही हवाई हमले अंजाम दे सकेगा।

First published: January 3, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp