यूरोप पर छाए जंग के बादल, रूस ने तैनात की S-400 मिसाइलें

News18India
Updated: January 13, 2017, 9:25 PM IST
यूरोप पर छाए जंग के बादल, रूस ने तैनात की S-400 मिसाइलें
अमेरिका ने पोलैंड में अपने 3000 सैनिकों की तैनाती कर दी है। जिसके बाद मास्को के बाहर भारी-भरकम फौजी ट्रकों की हलचल शुरू हो गई है।
News18India
Updated: January 13, 2017, 9:25 PM IST
नई दिल्ली। अमेरिका ने पोलैंड में अपने 3000 सैनिकों की तैनाती कर दी है। जिसके बाद मास्को के बाहर भारी-भरकम फौजी ट्रकों की हलचल शुरू हो गई है। रूस ने दुश्मन मिसाइल और विमान को हवा में ही मार गिराने वाला अपना सबसे खतरनाक हथियार तैनात कर दिया है। जिसने बर्फीले मौसम में भी यूरोप के सर्द माहौल को जंग की आहट से गरमा दिया।

मॉस्को के बाहर सफेद बर्फ पर हरे रंग वाले बड़े-बड़े S-400 सिस्टम के लांचर खड़े हो गए हैं। कदम पटकते एंटी-एयरक्राफ्ट डिवीजन के सैनिकों ने मोर्चा संभाल लिया। भारी-भरकम रडार के साथ लगे कंट्रोल रूम में टेक्नीशियनों ने दुश्मन को जवाब देने की तैयारी पूरी कर ली। S-400 सिस्टम अपनी मिसाइलों से 400 किलोमीटर के दायरे में दुश्मन के किसी भी जहाज या मिसाइल को हवा में ही मार गिराता है।

रूस ने ये तैयारी इसलिए की है क्योंकि अमेरिका ने उसके पड़ोसी पोलैंड में अपने 3000 सैनिकों की तैनाती कर दी है। इस तैनाती का मकसद रूस के किसी भी हमले को रोकना है। लेकिन, बख्तरबंद गाड़ियों, तोपों और टैकों से लैस अमेरिकी सेना से रूस भी खबरदार हो गया है। ये सैनिक पोलैंड की मदद करने के लिए आए हैं जो रूस से डरा हुआ है। हालांकि करीब 3000 फौजी साजो-सामान की तैनाती सिर्फ सख्त पैगाम देने के लिए नहीं की जा रही। यूरोप में जिस तरह से मोर्चेबंदी शुरू हुई है उससे जंग का मौहाल बन गया है।
First published: January 13, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर