राजदूत की हत्या पर पुतिन के तेवर कड़े, तुर्की ने कहा- संबंध नहीं बिगड़ने देंगे

भाषा

Updated: December 20, 2016, 8:58 AM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

मॉस्को-अंकारा। तुर्की के अंकारा में रूस के राजदूत की हत्या पर अंतर्राष्ट्रीय पर खलबली मची हुई है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने तुर्की में रूस के राजदूत की हत्या को उकसाने के लिए किया गया कृत्य बताते हुए कहा कि इसका उद्देश्य दोनों देशों के बेहतर होते संबंधों को और सीरिया के संकट के हल की दिशा में किए जा रहे प्रयासों को प्रभावित करना है।

पुतिन ने कहा कि जो अपराध किया गया, वह निस्संदेह उकसाने के लिए किया गया जिसका उद्देश्य रूस और तुर्की के सामान्य हो रहे संबंधों को और सीरिया में शांति की प्रक्रिया को बाधित करना है।

राजदूत की हत्या पर पुतिन के तेवर कड़े, तुर्की ने कहा- संबंध नहीं बिगड़ने देंगे
तुर्की के अंकारा में रूस के राजदूत की हत्या पर अंतर्राष्ट्रीय पर खलबली मची हुई है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने तुर्की में रूस के राजदूत की हत्या को उकसाने के लिए किया गया कृत्य बताया।

वहीं अमेरिका ने तुर्की में रूस के राजदूत आंद्रेई कालरेव की हत्या की आज कड़ी निंदा करते हुए कहा कि राजनयिक समुदाय के एक सदस्य पर किया गया यह नृशंस हमला अस्वीकार्य है। अमेरिका ने साथ ही जांच में मदद की पेशकश की।

व्हाइट हाउस में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता नेड प्राइस ने तुर्की की राजधानी अंकारा में हुई हत्या को लेकर कहा कि राजदूत कालरेव और दूसरे पीड़ितों के साथ हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं हैं और हम रूसी लोगों एवं सरकार के प्रति अपनी संवेदना जताते हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिका हत्या की कड़ी निंदा करता है। साथ ही अमेरिकी विदेश विभाग ने जांच में रूस और तुर्की की मदद करने की पेशकश की।

उधर, तुर्की ने कहा है कि वह अंकारा में रूस के राजदूत की हत्या से मास्को के साथ संबंधों को प्रभावित नहीं होने देगी। तुर्की ने इस हत्या को द्विपक्षीय संबंधों पर ‘आतंकी हमला’ बताया है। तुर्की के विदेश मंत्रालय ने बयान में कहा है कि हम लोग इस हमले से तुर्की-रूस संबधों को प्रभावित नहीं होने देंगे। गृह मंत्री सुलेमान सोयलू ने कहा कि अंद्रेयी कारलोव की हत्या रूस और तुर्की के संबंधो पर ‘आतंकी हमला ’ था।

अंकारा के मेयर ने बंदूकधारी की पहचान तुर्की के पुलिसकर्मी के रूप में की है। हमलावर ने अंकारा कला प्रदर्शनी के दौरान राजदूत पर हमला किया। वह चिल्ला रहा था, ‘अल्लेपो’ और ‘बदला’। इस घटना से कुछ दिनों पहले तुर्की ने सीरिया में रूस की भूमिका का विरोध किया था। हालांकि रूस और तुर्की फिलहाल तहस-नहस हुए अल्लेपो शहर से नागरिकों को निकालने का काम मिलकर कर रहे हैं।

 

 

First published: December 20, 2016
facebook Twitter google skype whatsapp