188 साल के इतिहास में पहली बार एक महिला संभालेगी स्कॉटलैंड यार्ड की कमान

भाषा
Updated: February 23, 2017, 9:46 AM IST
188 साल के इतिहास में पहली बार एक महिला संभालेगी स्कॉटलैंड यार्ड की कमान
दुनिया की सबसे तेज-तर्रार पुलिस में गिनी जाने वाली स्‍कॉटलैंड यार्ड की कमान पहली बार एक महिला संभालेगी. स्‍कॉटलैंड यार्ड के 188 साल से ज्‍यादा के इतिहास में क्रेसिडा डिक को लंदन की..
भाषा
Updated: February 23, 2017, 9:46 AM IST
दुनिया की सबसे तेज-तर्रार पुलिस में गिनी जाने वाली स्‍कॉटलैंड यार्ड की कमान पहली बार एक महिला संभालेगी. स्‍कॉटलैंड यार्ड के 188 साल से ज्‍यादा के इतिहास में क्रेसिडा डिक को लंदन की इस मेट्रोपोलिटन पुलिस का कमिश्‍नर नियुक्त किया गया है. डिक को सर बनार्ड होगान-होवे की जगह लाया गया है. होगान-होवे पहले स्कॉटलैंड यार्ड के चीफ थे, उन्‍होंने पद से इस्तीफा दिया है.

पहले भी संभाल चुकी हैं कमान
56 साल की क्रेसिडा पहले आतंकवाद विरोधी मामले में पुलिस डिपार्टमेंट को लीड कर चुकी हैं. हालांकि बाद में वह फॉरेन सर्विस में जाने के लिए मेट्रोपोलिटन पुलिस से अलग हो गई थीं. क्रेसिडा ने एक बयान में कहा, ‘‘यह एक बड़ी जिम्मेदारी और शानदार अवसर है. मैं लंदन के लोगों की रक्षा करने एवं सेवा करने को लेकर उत्सुक हूं.’’

188साल के इतिहास में पहली महिला ऑफिसर

डिक पहली महिला होंगी जो ब्रिटेन में स्कॉटलैंड यार्ड के 188 साल के इतिहास में पहली महिला आफिसर होंगी. वे पहले असिसटेंट कमिश्‍नर के रूप में सेवाएं दे रहीं थीं. डिक अपने लंबे कॅरियर में कई तरह के ऑपरेशन में एक्‍टिव रहीं हैं. हालांकि वे जुलाई 2005 में लंदन में हुए धमाकों की इन्‍वेस्‍टिगेशन में एक ब्राजील के नागरिक की गोली लगने से हुई हत्‍या के चलते विवादों में भी आईं.
First published: February 23, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर