धमाकों से दहला अफगानिस्तान, काबुल के बाद कंधार में भी हमला, 47 की मौत

भाषा
Updated: January 10, 2017, 11:03 PM IST
धमाकों से दहला अफगानिस्तान, काबुल के बाद कंधार में भी हमला, 47 की मौत
अफगानिस्तान में मंगलवार को दो बड़े धमाके हुए, जिनमें कम से कम 47 लोगों की मौत हो गई। पहले राजधानी काबुल में संसद के निकट लगातार दो बम धमाकों में कम से कम 38 लोग मारे गए। इस धमाके के कुछ घंटे के बाद कंधार में भी बड़ा धमाका हुआ। इसमें कम से कम 9 लोगों की मौत हो गई।
भाषा
Updated: January 10, 2017, 11:03 PM IST
काबुल। अफगानिस्तान में मंगलवार को दो बड़े धमाके हुए, जिनमें कम से कम 47 लोगों की मौत हो गई। पहले राजधानी काबुल में संसद के निकट लगातार दो बम धमाकों में कम से कम 38 लोग मारे गए। इस धमाके के कुछ घंटे के बाद कंधार में भी बड़ा धमाका हुआ। इसमें कम से कम 9 लोगों की मौत हो गई। हताहतों की संख्या बढ़ भी सकती है।

सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी मोहिबुल्ला जीर ने कहा कि काबुल में हुए हमले में 72 अन्य लोग घायल भी हुए हैं। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता सादिक सिद्दीकी ने कहा कि पहले आत्मघाती हमला हुआ, बाद में कार बम से हमला हुआ। मारे गए लोगों मे चार पुलिसकर्मी शामिल हैं।

अमेरिका समर्थित सरकार के खिलाफ पिछले 15 वर्ष से युद्ध कर रहे तालिबान ने आज दोपहर सरकारी कार्यालय और संसद के पास हुए हमले की जिम्मेदारी ली है। हमले में हेरात प्रांत के दो सांसद गुलाम फारूक नजीरी और राहिमा जामी घायल हुए हैं। प्रांतीय पुलिस प्रमुख जनरल आगा नूर केमतोज ने कहा कि आज दिन में दक्षिणी हेलमंड प्रांत में एक आत्मघाती हमला हुआ जिसमें कम से कम सात लोग मारे गए।

उन्होंने कहा कि हमले का निशाना लश्कर गाह में प्रांतीय खुफिया विभाग के अधिकारियों द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला अतिथि गृह था। केमतोज ने कहा कि मारे गए लोगों में असैन्य और सैन्य नागरिक दोनों शामिल हैं। छह लोग घायल भी हुए हैं। उन्होंने कहा कि पास में ही विस्फोटकों से भरी कार मिली है। हेलमंड हमले की जिम्मेदारी अभी तक किसी ने नहीं ली है, लेकिन दोनों हमले तालिबानी तरीके से किए गए हैं।
First published: January 10, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर