72 साल पुराने बम से बचाने के लिए हटाए गए 72 हजार लोग

आईएएनएस
Updated: February 13, 2017, 9:48 AM IST
72 साल पुराने बम से बचाने के लिए हटाए गए 72 हजार लोग
फाइल फोटो
आईएएनएस
Updated: February 13, 2017, 9:48 AM IST

उत्तरी ग्रीस के थेसालोनिकी शहर में दूसरे विश्वयुद्ध के एक बम को निष्क्रिय करने के लिए चलाए जाने वाले एक भारी अभियान से पहले रविवार सुबह लगभग 72,000 निवासियों को खाली करा दिया गया. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, माना जाता है कि 250 किलोग्राम के इस बम को या तो ब्रिटिश बलों ने या अमेरिकी बलों ने 1943-1944 में ग्रीस के दूसरे सबसे बड़े शहर में स्थित नाजी जर्मनी की सुविधाओं को निशाना बनाने के लिए गिराया था. यह बम तब बरामद हुआ, जब कुछ दिन पूर्व कोर्डेलियो-एवोसमोस जिले में एक गैस स्टेशन में सफाई का काम चल रहा था.

अनुमान है कि ग्रीस सेना का एक बम रोधी दस्ता इलाके में छह-आठ घंटे काम करेगा. इसके मद्देनजर प्रशासन ने एहतियात के तौर पर लोगों से इलाके को खाली कराए जाने का यह निर्णय लिया गया. ग्रीस युद्ध के बाद खाली कराए जाने का यह अपने तरह का सबसे बड़ा अभियान है

नगर प्रशासन ने गैस स्टेशन के चारों ओर दो किलोमीटर के दायरे में निवास करने वाले सभी निवासियों को सुबह 10 बजे तक अपने घर छोड़ देने के निर्देश दिए हैं. निवासियों को ये निर्देश पिछले कुछ दिनों से पर्चियों और मीडिया के माध्यम से दिए जा रहे हैं.

प्रभावित लोगों को स्कूलों, स्टेडियम और कैफे तक पहुंचाने के लिए रविवार सुबह बसों की व्यवस्था की गई थी जबकि बिस्तर पर पड़े मरीजों को शनिवार को ही सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया था.

पुलिस ने कहा कि इलाके में लगभग 1,000 सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं. सुरक्षाकर्मियों ने दरवाजों को खटखटा कर देखा यह सुनिश्चित किया है कि उनमें कोई मौजूद तो नहीं है. सेना के अनुसार, दस्ता इस तरह के दर्जनों बम निष्क्रिय कर चुका है. लेकिन इन दशकों के दौरान यह पहला वाकया है कि इतना बड़ा बम ग्रीस के घनी आबादी वाले शहरी जिले में पाया गया है. योजना के अनुसार, बम को निष्क्रिय किए जाने के बाद उसे लगभग 30 किलोमीटर दूर स्थित सेना के एक अड्डे पर स्थानांतरित कर दिया जाएगा.

 

First published: February 13, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर