समंदर में डूबे हुए टाइटैनिक जहाज की सैर कराएगी पनडुब्बी

News18India
Updated: March 21, 2017, 12:01 AM IST
News18India
Updated: March 21, 2017, 12:01 AM IST
एक समय पर दुनिया का सबसे बड़ा और शानदार जहाज टाइटैनिक, अब समंदर की गहराइयों में मलबे के रूप में पड़ा है. लेकिन, समुद्र के भीतर मौजूद इस सबसे प्रसिद्ध जहाज तक अब आम लोग भी पहुंच सकेंगे. जी हां, ब्रिटेन की एक कंपनी ने ऐसी छोटी पनडुब्बी तैयार की है जो लोगों को डूबे हुए टाइटैनिक जहाज के करीब ले जाएगी.

वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी की मदद से 'ओशियन गेट' नाम की कंपनी ने ये पनडुब्बी तैयार किया है जो पर्यटकों को टाइटैनिक दिखाने के लिए सफर पर निकलेगी. ये सब-मरीन अगले साल अपने पहले सफर पर निकलेगी. इस छोटी पनडुब्बी की मशीनों और इंजन को बहुत बारीकी से जांचा परखा जा रहा है.

इसमें एक बार में 5 लोगों बैठने की व्यवस्था है. पानी में उतार कर इस पनडुब्बी का सफल परीक्षण भी किया जा चुका है, जो समंदर में 4000 मीटर की गहराई तक गोता लगा सकती है. इसके लिए पहले पर्यटकों के पानी के जहाज से टाइटैनिक के डूबने वाली जगह तक ले जाया जाएगा. जिसके बाद पनडुब्बी के जरिए सैलानियों को समुद्र के अंदर उस स्थान तक ले जाया जाएगा, जहां टाइटैनिक का मलबा है.

हालांकि लोगों को टाइटैनिक का नजारा पनडुब्बी के अंदर से ही करना पड़ेगा. आपको बता दें कि इस रोमांचक सफर का एक टिकट भारतीय रुपए में करीब 70 लाख का पड़ेगा. गौरतलब है कि105 साल पहले डूबे टाइटैनिक का मलबा समंदर में बहुत गहराई में दफन है. साल 1912 में इंग्लैंड से न्यूयॉर्क जाते वक्त अपने पहले ही सफर में टाइटैनिक डूब गया था, जो उस वक्त का दुनिया का सबसे बड़ा जहाज था . लेकिन, करीब 31 साल पहले 1985 में इसके मलबे को समंदर में खोज निकाला गया.
First published: March 20, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर