अब ब्रिटेन में ही रहेगा लादेन से जुड़ा 'आतंकी', जीती 21 साल से चल रही कानूनी जंग

भाषा
Updated: January 3, 2017, 8:20 PM IST
अब ब्रिटेन में ही रहेगा लादेन से जुड़ा 'आतंकी', जीती 21 साल से चल रही कानूनी जंग
Photo: Getty Images
भाषा
Updated: January 3, 2017, 8:20 PM IST
लंदन। आतंकी संगठन अल कायदा के संस्थापक ओसामा बिन लादेन से कथित संबंध रखने के आरोपी एक ह्वील चेयर पर चलने को मजबूर अल्जीरियाई 'आतंकवादी' ने मंगलवार को ब्रिटेन में रहने के लिए 21 साल से चल रही कानूनी लड़ाई जीत ली है।

समाचार पत्र 'द टेलीग्राफ' के अनुसार, न्यायाधीश ने आदेश दिया कि निर्वासन का डर व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य के लिए खराब रहा है। इस आदमी को केवल 'जी' नाम से जाना जाता है। सरकार ने 'जी' को निष्कासित करने का लगातार प्रयास किया और उस पर आरोप लगाया कि वह युवा ब्रिटिश मुसलमानों को जिहादी के रूप में प्रशिक्षण पाने के लिए विदेश भेजने में मदद कर रहा है।

निर्वासन के खिलाफ इस व्यक्ति की पहले दो अपीलें खारिज हो चुकी थीं, लेकिन मानवाधिकार कानूनों ने उसे अल्जीरिया के लिए निर्वासित करने से रोक दिया।हालांकि, विशेष आव्रजन अपील आयोग ने अब पाया है कि उक्त व्यक्ति ब्रिटेन की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा उत्पन्न नहीं करता है।

अदालती आदेश गृह मंत्री अम्बर रुड के लिए एक और झटका है। वह गत साल संदिग्ध आतंकवादियों के निर्वासन से संबंधित कई मुकदमे हार गए थे। गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने टेलीग्राफ से कहा कि सरकार अब अन्य विकल्पों पर विचार कर रही है।
First published: January 3, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर