ट्रंप ने मिशेल ओबामा को दिया जवाब, कहा- अब अमेरिका के पास है उम्मीद

भाषा

Updated: December 18, 2016, 6:51 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

नई दिल्ली। अमेरिका के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जोर देकर कहा है कि उनके निर्वाचन के बाद से अमेरिका उम्मीदों से भर गया है। यहां दरअसल वह मौजूदा प्रथम महिला मिशेल ओबामा द्वारा इसके विपरीत की गई टिप्पणी का जवाब दे रहे थे।

अपनी ‘धन्यवाद’ यात्रा के अंतिम चरण में ट्रंप ने अलबामा स्थित मोबाइल में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे पास जबरदस्त उम्मीद, जबरदस्त वादा और जबरदस्त क्षमता है। ट्रंप ने कहा कि हम एक देश के रूप में एक बार फिर बेहद सफल होने वाले हैं। हम अदभुत होंगे।

ट्रंप ने मिशेल ओबामा को दिया जवाब, कहा- अब अमेरिका के पास है उम्मीद
तस्वीर: Getty Images

शुक्रवार रात को जारी एक साक्षात्कार के अंशों में मिशेल ओबामा ने टॉक शो की प्रस्तोता ओप्रा विन्फ्रे से कहा था कि वह नवंबर में ट्रंप और डेमोक्रेट हिलेरी क्लिंटन के बीच कटुता के साथ लड़े गए चुनाव के बाद अमेरिका के भविष्य को लेकर चिंतित थीं।

मिशेल ने कहा कि हम उस अंतर को अब महसूस कर पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि देखिए, अब हम महसूस कर पा रहे हैं कि उम्मीद न होने पर कैसा महसूस होता है। आप जानती हैं, उम्मीद बहुत जरूरी होती है। यह एक जरूरी चीज है। ट्रंप का नाम लिए बिना ही उन्होंने इस बात का भी संदर्भ दिया कि व्हाइट हाउस में एक समझदार व्यस्क का होना कितना अहम है। एक ऐसा व्यक्ति, जो संकट और बर्बादी के समय आपको कह सके- यह ठीक हो जाएगा। ट्रंप में अपनी तरह के बदलाव का वादा किया।

उन्होंने कहा कि तुम देखना, यह बहुत खास होने वाला है। चीजें कुछ इस तरह होंगी, जैसी तुमने कई दशकों में होती नहीं देखी होंगी। लेकिन प्रथम महिला ने संकेत दिया कि उन्हें निराशाजनक माहौल की बू आ रही है।

मिशेल ने सवाल उठाया कि अगर आप अपने बच्चों को उम्मीद नहीं दे सकते तो फिर क्या देंगे? आलोचना पर भड़क जाने के लिए पहचाने जाने वाले ट्रंप ने मिशेल की इस टिप्पणी पर ज्यादा आपा नहीं खोते हुए कहा कि इस बयान के पीछे उनका आशय कुछ अलग था। ट्रंप अपनी प्रतिक्रिया में सराहना के भाव में दिखे।

ट्रंप ने मिशेल के बारे में कहा कि वह इससे ज्यादा बेहतर व्यवहार नहीं कर सकती थीं। ट्रंप ने आठ नवंबर के चुनाव के बाद मिशेल और बराक ओबामा से मुलाकात की थी।

First published: December 18, 2016
facebook Twitter google skype whatsapp