पीएम को फोन करेंगे ट्रंप, क्या 'ट्रंप-मोदी' युग की होगी शुरुआत?

भाषा
Updated: January 24, 2017, 11:58 PM IST
पीएम को फोन करेंगे ट्रंप, क्या 'ट्रंप-मोदी' युग की होगी शुरुआत?
डोनाल्‍ड ट्रंप और नरेंद्र मोदी की फाइल फोटो.
भाषा
Updated: January 24, 2017, 11:58 PM IST

अमेरिका के नए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आज रात भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात करेंगे. व्हाइट हाउस की ओर से जारी ट्रंप के आज के कार्यक्रम में इस बात की जानकारी दी गई है. ट्रंप राष्ट्रपति बनने के बाद अबतक दुनिया के चार शीर्ष नेताओं से बात कर चुके हैं. मोदी पांचवें विदेशी नेता होंगे जिनसे वह बात करेंगे.

व्हाइट हाउस द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार, राष्ट्रपति ट्रंप भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से वाशिंगटन डीसी के समय के अनुसार दोपहर एक बजे फोन पर बात करने वाले हैं. उस वक्त भारत में रात के साढ़े ग्यारह बज रहे होंगे.

अब सबकी निगाहें इस बात पर हैं कि ट्रंप मोदी से क्या बात करते हैं? क्या इस दौरान पाकिस्तान पर भी कुछ चर्चा होगी? क्या ट्रंप, मोदी-ओबामा जैसी दोस्ती की बुनियाद रखेंगे? क्या मोदी-ट्रंप युग की शुरुआत होगी? अपने कैंपेन के दौरान ट्रंप कई बार पीएम मोदी की खुलकर तारीफ कर चुके हैं. उन्होंने मोदी को भारत की उम्मीद भी करार दिया था.

ट्रंप ने 21 जनवरी को कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और मेक्सिको के राष्ट्रपति एनरिक पेना नितो से बात की थी. उन्होंने रविवार को इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से बात की थी और सोमवार को  उन्होंने मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी से फोन पर बात की.

ट्रंप को सबसे पहले बधाई देने वालों में थे मोदी

8 नवंबर को हुए अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे आने के बाद ट्रंप को जीत की बधाई देने वालों में मोदी भी थे. अपने चुनाव अभियान के दौरान भी ट्रंप कई बार भारत से रिश्ते मजबूत करने पर जोर दे चुके हैं। अमेरिका में रह रहे भारतीय मूल के लोगों ने भी बड़ी संख्या में ट्रंप का समर्थन किया था। चुनाव प्रचार के ही दौरान ट्रंप के मीडिया मैनेजरों ने उनके लिए पीएम मोदी की ही तर्ज पर 'अब की बार ट्रंप सरकार' का नारा दिया था.

ट्रंप ने की थी भारत की तारीफ

15 अक्टूबर को कश्मीरी पंडितों और बांग्लादेश के हिंदू पीड़ितों ने एक कार्यक्रम आयोजित किया था,  उसमें ट्रंप भी आए थे. उसमें ट्रंप ने भारत की  तेज विकास दर की तारीफ की थी. प्रधानमंत्री मोदी द्वारा किए गए आर्थिक और प्रशासनिक सुधारों की तारीफ करते हुए ट्रंप ने कहा था कि अमेरिका को भी ऐसे ही सुधारों की जरूरत है. उन्होंने कहा था, 'मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मिलकर काम करने के मौके का इंतजार कर रहा हूं.' उन्होंने मोदी को ऊर्जा से भरा हुआ भी बताया था. भारत के साथ संबंधों के बारे में  ट्रंप ने तब कहा था, 'भारत काफी अहम है और उसके साथ हमारे सामरिक रिश्ते काफी महत्वपूर्ण हैं.'

 

First published: January 24, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर