अब अल-बाब शहर के अंदर घुसी तुर्की फौज, आईएसआईएस के कब्जे से छुड़ाए 216 गांव

News18India
Updated: December 27, 2016, 11:49 PM IST
News18India
Updated: December 27, 2016, 11:49 PM IST
नई दिल्ली। आतंक का आका अबू बकर अल बगदादी और उसके गुर्गे दुनिया को गुमराह करने की जितनी भी कोशिशें कर लें लेकिन ज़मीनी हकीकत यही है कि सीरिया की सरजमीं से भी आईएसआईएस के पांव उखड़ रहे हैं। आईएसआईएस के आतकंवादियों पर अब चारों तरफ से आग बरस रही है। आईएसआईएस सीरिया में चल रही हर जंग के हर मोर्चे पर शिकस्त खा रहे हैं। यानि सीरिया में भी आईएसआईएस के गिने-चुने दिन ही बचे हैं।

सीरिया के अल-बाब शहर में तुर्की सेना पिछले 5 दिन से लगातार छिपे आईएसआईएस के आतंकवादियों पर गोलाबीरी कर रही है। आलम ये है कि सीरिया में छिड़ी जंग में अब तक तुर्की सेना और फ्री सीरियन आर्मी के लड़ाके आईएसआईएस के कब्जे वाले अल-बाब इलाके से 216 गांवों को आज़ाद करवा चुके हैं। हर गुज़रते दिन के साथ तुर्की सेना का काफिला अल-बाब इलाके में अंदर बढ़ता जा रहा है।

आपको बता दें कि 5 नवंबर से सीरिया में आईएसआईएस के खिलाफ़ जंग में तुर्की की सेना अबतक उसके 2 हज़ार से ज़्यादा आतंकवादियों को मार चुकी हैं। वैसे भी जिस दिन से आईएसआईएस ने तुर्की के दो सैनिकों को ज़िदा जलाया है उसके बाद से तुर्की की फौज ने आईएसआईएस के ठिकानों पर अपने हमले तेज़ कर दिए हैं।

दरअसल सीरिया का अल-बाब वो इलाका है जिस पर आईएसआईएस के आतंकियों ने साल 2013 से क़ब्ज़ा जमाया हुआ था। लेकिन अब वो इस इलाके से पीछे हटते जा रहे हैं और तुर्की और फ्री सीरियन आर्मी के जवान आगे बढ़ते जा रहे हैं। ऐसा नहीं है कि तुर्की और फ्री सीरियन आर्मी के जवान सिर्फ आईएसआईएस के ठिकानों को ही तबाह कर रहे हैं। इसके साथ ही वो इन इलाकों से उन सीरियाई नागरिकों को भी आज़ाद करवा रहे हैं जो आईएसआईएस के चंगुल में फंसे हुए थे।

आल-बाब में चल रही जंग का आलम ये है कि तुर्की फौज अल-बाब शहर के बीचो-बीच घुस चुकी है और वहां से उसकी सेना के जवान चुन-चुन कर आईएसआईएस के आतंकियों को अपना निशाना बना रहे हैं। इतना ही नहीं अल-बाब शहर के बाहर भी कमोवेश ऐसा ही मंज़र देखने को मिल रहा है। शहर के बाहर के इलाकों में तुर्की सेना के टैकों ने आईएसआईएस के ठिकानों और आतंकियों पर क़हर बरपाया हुआ है। कुछ वक्त पहले तक निहत्थे लोगों को धमकाने वाले आईएसआईएस के आतंकवादी की आज हालत ये है कि वो तुर्की सेना के इन टैंकों के सामने बेबस और बौने नज़र आ रहे है। वो तुर्की फौज के बढ़ते कदमों को रोकने में नाकाम दिख रहे हैं।

ऐसा नहीं है कि सीरिया से आईएसआईएस को बाहर खदेड़ने के लिए सीरियन सेना कुछ नहीं कर रही है। दरअसल सीरिया के दूसरे इलाकों में आईएसआईएस और सीरियन फौज के बीच जबरदस्त जंग चल रही है
First published: December 27, 2016
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर