अमेरिका: इन मुस्लिम देशों से आने वाली फ्लाइट्स में लैपटॉप-टैब ले जाने पर प्रतिबंध

आईएएनएस

Updated: March 21, 2017, 4:34 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

अमेरिका ने मिडिल ईस्ट और नॉर्थ अफ्रीका अफ्रीका के आठ देशों से आने वाली फ्लाइट्स में इलेक्ट्रॉनिक सामान लाने पर बैन लगा दिया है. बैन किए जाने वाले सामान में लैपटॉप और टैबलेट जैसी चीजें विशेष रूप से शामिल हैं. यह बैन किसी भी अमेरिकी एविएशन कंपनी पर लागू नहीं होगा, जबकि रॉयल जॉर्डन सहित फॉरेन एयर सर्विस इसके दायरे में आएंगी. एक अमेरिकी ऑफिसर के मुताबिक नियम मंगलवार को आधिकारिक रूप से घोषित और लागू हो सकता है.

इन एयरपोर्ट पर लागू होगा नियम

अमेरिका: इन मुस्लिम देशों से आने वाली फ्लाइट्स में लैपटॉप-टैब ले जाने पर प्रतिबंध
अमेरिका ने मिडिल ईस्ट और नॉर्थ अफ्रीका अफ्रीका के आठ देशों से आने वाली फ्लाइट्स में इलेक्ट्रॉनिक सामान लाने पर बैन लगा दिया है.

यह बैन अमेरिका के लिए लगातार फ्लाइट सर्विस प्रोवाइड करने वाले 10 इंटरनेशल एयरपोर्ट्स पर लागू होगा. इन एयरपोर्ट्स में मिस्र के काहिरा, जॉर्डन के अम्मान, कुवैत के कुवैत सिटी, मोरक्को के कासाब्लांका, कतर के दोहा, सऊदी अरब के रियाद व जेद्दा, तुर्की के इस्तांबुल और यूएई के दुबई और अबूधाबी शामिल हैं.

नहीं ले जा सकेंगे ये चीजें

यात्रियों को लैपटॉप, टैबलेट, डिजिटल कैमरा और दूसरी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस को अपने साथ ले जाने से रोक दिया जाएगा. हालांकि सेल फोन और कुछ मेडिकल इक्विपमेंट्स को बैन से बाहर रखा गया है. इस बैन को लगाने की वजहों का अभी पता नहीं चल सका है. रॉयटर्स ने एक अमेरिकी ऑफिसर के हवाले से बताया कि अमेरिकी सरकार कुछ हफ्तों पहले मिली धमकी बीच यह बैन लगाने पर विचार कर रही थी.

First published: March 21, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp