अमेरिकी शिक्षा विभाग ने गलती के लिए मांगी माफी पर उसमें भी की गलती

आईएएनएस
Updated: February 14, 2017, 9:47 AM IST
अमेरिकी शिक्षा विभाग ने गलती के लिए मांगी माफी पर उसमें भी की गलती
फाइल फोटो
आईएएनएस
Updated: February 14, 2017, 9:47 AM IST
अमेरिकी शिक्षा विभाग ने एक नाम की वर्तनी में गलती के लिए माफी मांगी. उसने माफी के लिए 'अपॉलजी' शब्द का इस्‍तेमाल किया और उसकी वर्तनी में भी गलती कर दी. वास्‍तव में शिक्षा विभाग ने नागरिक अधिकार कार्यकर्ता डब्ल्यू.ई.बी. दु बोइस का उद्धरण देते हुए उनके नाम की वर्तनी में गलती कर दी थी. विभाग ने रविवार को डब्ल्यू.ई.बी. दु बोइस का उद्धरण ट्वीट किया था, "शिक्षा सिर्फ सिखाने का कार्य नहीं है यह जीवन जीना सिखाती है-डब्ल्यू.ई.बी. दीबोइस."

'पोलिटिको' की रिपोर्ट के मुताबिक, दु बोइस को दीबोइस लिखने के तीन घंटे बाद विभाग ने फिर ट्वीट किया. इसमें बोइस के नाम की वर्तनी में सुधार किया गया. इसमें पहले हुई गलती के लिए माफी मांगी गई. लेकिन, इस बार माफी के अंग्रेजी शब्द 'अपॉलजी' की वर्तनी में गलती हो गई.

इंडियाना के साउथ बेंड के चेयरमैन और डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार पीट बुटीगेग ने ट्वीट किया, "आम तौर पर हम ट्विटर पर वर्तनी की गलतियों को ध्यान नहीं देते क्योंकि हम सभी करते हैं, लेकिन आप अमेरिका के शिक्षा विभाग हैं. "
दु बोइस (1868-1963) एक नागरिक अधिकार कार्यकर्ता थे. उन्होंने नागरिक युद्ध और दासता की समाप्ति के बाद अश्वेत अमेरिकी नागरिकों की जिंदगी पर एक किताब 'द सोल्स ऑफ ब्लैक फोक' लिखी थी। वह हार्वर्ड विश्वविद्यालय से डॉक्ट्रेट की उपाधि पाने वाले पहले अश्वेत थे.

First published: February 14, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर