‘भारत में स्मार्ट सिटी में साझेदारी के नए अवसरों की तलाश कर रहा है अमेरिका’

भाषा

Updated: January 13, 2017, 5:13 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

वॉशिंगटन। भारत में और अधिक स्मार्ट शहरों के विकास के लिए अमेरिका साझेदारी के नए अवसरों की तलाश कर रहा है। अमेरिकी वाणिज्य विभाग के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि भारत के आर्थिक विकास की राह निर्धारित करने में अमेरिका महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

कॉमर्स फॉर ग्लोबल मार्केट्स में सहायक सचिव अरुण कुमार ने कहा कि हम अमेरिका के तीन साझेदार शहरों- इलाहाबाद, अजमेर और विशाखापत्तनम को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने के प्रयासों को बढ़ावा तो दे ही रहे हैं, वाणिज्य विभाग भारत में अन्य स्मार्ट शहरों में साझेदारी के नए अवसरों की तलाश भी कर रहा है। अमेरिका एवं विदेश वाणिज्य सेवाओं के महानिदेशक कुमार ने कहा कि स्मार्ट सिटी एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें दोनों देशों ने पिछले कई सालों में बहुत प्रगति की है।

‘भारत में स्मार्ट सिटी में साझेदारी के नए अवसरों की तलाश कर रहा है अमेरिका’
भारत में और अधिक स्मार्ट शहरों के विकास के लिए अमेरिका साझेदारी के नए अवसरों की तलाश कर रहा है।

भारत और अमेरिका ने इलाहाबाद, अजमेर और विशाखापत्तनम को स्मार्ट सिटी के लिए समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं। अमेरिका इन शहरों की कार्य योजना बनाने, बुनियादे ढांचे के विकास, व्यवहार्यता शोधों और क्षमता निर्माण में सहयोग देने पर सहमत हो गया है। कुमार ने बताया कि वह वाणिज्य विभाग में इस पद पर करीब तीन सालों से हैं और इस दौरान ओबामा प्रशासन के तले उन्होंने भारत और अमेरिका के बीच कई आशाजनक और नई पहलों को आकार लेते हुए देखा है।

First published: January 13, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp