अमेरिका ने पास किया रक्षा बजट, भारत को रक्षा सहयोग बढ़ाने का प्रस्‍ताव

News18Hindi
Updated: July 15, 2017, 6:05 PM IST
अमेरिका ने पास किया रक्षा बजट, भारत को रक्षा सहयोग बढ़ाने का प्रस्‍ताव
America ने भारत के साथ 621.5 बिलियन डॉलर का रक्षा सौदा विधेयक किया पारित (File Photo)
News18Hindi
Updated: July 15, 2017, 6:05 PM IST
अमेरिकी कांग्रेस में पारित हुए इस साल के बजट में अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने 621.5 बिलियन डॉलर की रक्षा नीति पारित की है. इस नीति में अमेरिका का भारत के साथ रक्षा सहयोग बढ़ाए जाने का प्रस्ताव रखा गया है. अमेरिका में भारत के राजदूत नवतेज सरना ने बताया कि पीएम मोदी के अमेरिका दौरे के बाद दोनों देश ने मिलकर ये फैसला लिया है.

भारतीय अमेरिकी सांसद अमी बेरा द्वारा इस संबंध में पेश किए गए इस संशोधन को सदन ने राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण कानून (एनडीएए) 2018 के भाग के रूप में पारित कर दिया. यह कानून इस साल एक अक्तूबर से लागू हो जाएगा. सदन द्वारा पारित भारत संबंधी इस संशोधन में कहा गया है कि विदेश मंत्री के साथ मशविरा करके रक्षा मंत्री अमेरिका एवं भारत के बीच रक्षा सहयोग बढ़ाने की रणनीति बनाएंगे.

बेरा ने कहा कि अमेरिका दुनिया की सबसे पुरानी और भारत सबसे बड़ी लोकतांत्रिक व्यवस्था है. यह बहुत महत्वपूर्ण है कि दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग बढ़ाने के लिए रणनीति विकसित की जाए. उन्होंने कहा, 'मैं आभारी हूं कि इस संशोधन को पारित किया गया. मैं साझा सुरक्षा चुनौतियों, सहयोगियों की भूमिका और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग जैसे अहम मामलों संबंधी रक्षा मंत्रालय की रणनीति का इंतजार कर रहा हूं.'

एनडीएए में संशोधन के बाद रक्षा मंत्री और विदेश मंत्री के पास अमेरिका और भारत के बीच रक्षा सहयोग बढ़ाने के लिए एक रणनीति बनाने के लिए 180 दिन का वक्त होगा. इसके बाद एनडीएए को सीनेट में पारित किए जाने की जरूरत होगी जिसके बाद ही इस पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के हस्ताक्षर के लिए इसे व्हाइट हाउस भेजा जा सकता है.

एनडीएए-2018 पारित किए जाने के बाद विदेश मंत्रालय और पेंटागन को एक ऐसी रणनीति तैयार करनी होगी जो साझा सुरक्षा चुनौतियों से निपटने में सक्षम हो. इसमें भारत-अमेरिका रक्षा संबंध में अमेरिकी साझेदारों और सहयोगियों की भूमिका और रक्षा तकनीक एवं औद्योगिक पहल की भूमिका का भी जिक्र हो.

ये भी पढ़ें

ट्रंप पर चला मोदी मैजिक, अमेरिका ने पाक की सैन्‍य सहायता में बड़ी कटौती की

मोदी-ट्रंप की मीटिंग का असर, पाक को पैसा देने पर अमेरिका ने लगाई शर्तें
First published: July 15, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर