यूपी में मोदी की बंपर जीत से घबराया चीन, सताने लगा डर!

News18India.com
Updated: March 16, 2017, 11:29 PM IST
यूपी में मोदी की बंपर जीत से घबराया चीन, सताने लगा डर!
फाइल फोटो
News18India.com
Updated: March 16, 2017, 11:29 PM IST
यूपी विधानसभा चुनाव में बीजपी को मिली शानदार जीत ने चीन की चिंता बढ़ा दी है. चीनी अखबार 'ग्लोबल टाइम्स' में छपी रिपोर्ट में बताया गया है कि बीजेपी की यूपी जीत के बाद चीन और भारत के संबंधों में भारत का रुख और सख्त होगा. साथ ही यह भी लिखा गया है कि इससे मोदी की छवि और मजबूत होगी.

'ग्लोबल टाइम्स' यह भी लिखा गया है कि मोदी सरकार आने के बाद से ही भारत आक्रामक रुख दिखाता रहा है और यूपी की जीत के बाद भारत की आक्रामकता और बढ़ जाएगी. भारत अब चीन जैसे देशों के साथ समझौता नहीं करने की नीति के साथ आगे बढ़ेगा.

इस रिपोर्ट में लिखा गया है कि यूपी में मिली जीत पीएम मोदी के लिए बड़ी जीत है क्योंकि यह भारत का सबसे ज्यादा संख्या वाला राज्य है. इससे न सिर्फ मोदी की 2019 के चुनावों में जीतने की उम्मीद बढ़ी है, बल्कि पूर्ण बहुमत मिलने का अनुमान है. चीन में अंतरराष्ट्रीय मामलों के जानकार इस बात पर नजर बनाए हुए हैं कि मोदी को मिल रही लगातार जीत के बाद भारत और चीन के रिश्तों पर क्या असर हो सकता है.

लेख में मोदी को 'मैन ऑफ एक्शन' बताते हुए लिखा है कि भारत पुरानी नीतियों को बदलकर अब ज्यादा आक्रामकता के साथ वैश्विक मंचों पर खड़ा हुआ है. साथ ही इस बात का भी अनुमान लगाया गया है कि अगर 2019 में मोदी की सरकार दोबारा बनती है तो इससे भारत के विकास में मदद मिलेगी.

लेख में लिखा गया है कि पीएम मोदी ने अपनी बुलंद आवाज और नोटबंदी जैसे बड़े व साहसी फैसलों के साथ वैश्विक स्तर पर एक अलग भारत की पहचान बनाई है. चीनी मीडिया ने लिखा है कि हमें इस बात की उम्मीद है कि मोदी के कार्यकाल में सीमा विवाद के साथ-साथ अन्य मतभेदों को भी सुलझाया जा सकता है.

नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद भारत की विदेश नीति मजबूत हुई है. भारत ने लगातार बातचीत और आपसी तालमेल की मदद से अमेरिका और जापान जैसे देशों के साथ रक्षा संबंधों के क्षेत्र में सुधार किया है. साथ ही भारत के साथ चीन और रूस के संबंधों में मजबूती आई है.
First published: March 16, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर