ऑस्कर जीतने वाले पहले मुस्लिम अभिनेता की पाँच कहानियां जो आप नहीं जानते

News18Hindi
Updated: February 27, 2017, 12:24 PM IST
ऑस्कर जीतने वाले पहले मुस्लिम अभिनेता की पाँच कहानियां जो आप नहीं जानते
26 फरवरी की मध्यरात्रि एक 43 साल के अफ़्रीकी अमरीकी अभिनेता महेरशला अली ने सर्वश्रेठ सह अभिनेता का अकादमी अवार्ड जीतकर विश्व भर में अफरा तफरी मचा दी।
News18Hindi
Updated: February 27, 2017, 12:24 PM IST

26  फरवरी की मध्यरात्रि एक 43  साल के अफ़्रीकी अमरीकी अभिनेता  महेरशला अली  ने सर्वश्रेठ सह अभिनेता का अकादमी अवार्ड जीतकर विश्व भर में अफरा तफरी मचा दी।

इस एक अभिनेता पर विश्व की नज़रें इसलिए टिक गयीं क्योकि यह अफ़्रीकी अमेरिकी होने के साथ पहले मुस्लिम अभिनेता हैं जिन्हें ऑस्कर से नवाज़ा  गया।

महेरशला को 2016 में आई फिल्म 'मूनलाइट' के लिए यह पुरस्कार मिला।  इसके आलावा उन्हें मूनलाइट में ही अपने अभिनय के लिए  सर्वेष्ठ  सह अभिनेता की केटेगरी में 25 अवार्ड मिल चुके हैं।

@moonlightmov Oct. 21st @a24

A post shared by Mahershala Ali (@mahershalaali) on

-- ऑस्कर जीतने के बाद महेरशला के धर्म को बहुत  तवज्जो दी जा रही है लेकिन बहुत  कम लोग जानते हैं महेरशला जन्म से मुस्लिम नहीं बल्कि ईसाई थे।  1999 में उन्होंने इस्लाम अपनाया और 2001 में अहमदिया मुस्लिम हो गए।

@sagaftra convo with the wonderful @jenelleriley @moonlightmov @a24 👐🏿 link in bio A post shared by Mahershala Ali (@mahershalaali) on

-- महेरशला ने एक इंटरव्यू में कहा था की वे 9 /11 के बाद से अमेरिकी खुफिया एजेंसी एफ़ बी आई की वॉचलिस्ट में सिर्फ इसलिए रहे हैं क्योंकि वे मुस्लिम हैं।

#tbt my dude Nas.

A post shared by Mahershala Ali (@mahershalaali) on

-- फिल्मों में काम करने के आलावा महेरशला नेटफ्लिक्स सीरीज हाउस ऑफ़ कार्ड्स में भी अपने काम से शोहरत बटोर चुके हैं। --- अभिनय के साथ साथ महेरशला को बास्केटबॉल में भी महारथ हासिल है।  ने केवल वे डिविजान 1 प्लेयर हैं यहाँ तक की उन्हें स्कूल और कॉलेज मे एडमिशन भी अपने बास्केटबॉल खेल को देखकर मिला था।

  #tbt #ShortShortsEra   A post shared by Mahershala Ali (@mahershalaali) on

- महेरशला ने अभिनय में केवल एक ही जगह मात खाई और वो है 'गेम ऑफ़ थ्रोन्स'। उन्होंने सीजन 3  में एक करैक्टर के लिए ऑडिशन दिया था पर वे रिजेक्ट हो गए।  उन्होने खुद कहा कि ऑडिशन बेहद खराब था।

First published: February 27, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर