जुकरबर्ग ने की मोदी सरकार की तारीफ, कहा 'इनसे सीखें सोशल मीडिया का इस्तेमाल'

भाषा

Updated: February 18, 2017, 12:03 AM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

मोदी सरकीर ने सत्ता में आते ही सोशल मीडिया पर जोर देना शुरू कर दिया था. खुद पीएम मोदी भी देश-विदेश में सोशल मीडिया की खूबियों और उपयोगिता का जिक्र करते रहे हैं. पीएम की यही बात फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग को पसंद आ गई है और उन्होंने इसका उदाहरण भी दिया है.साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि ये माध्यम दोनों पक्षों के बीच जवाबदेही तय करने में किस प्रकार काम आता है.

जुकरबर्ग ने सोशल नेटवर्क यूजर्स के लिए 5700 शब्दों का ‘बिल्डिंग ग्लोबल कम्यूनिटी’ शीषर्क वाला एक पोस्ट लिखा है. अपने पोस्ट में उन्होंने लिखा कि मतदान के अलावा ये सर्वाधिक बड़ा अवसर लोगों को ऐसे मुद्दों से जुड़े रहने का अवसर देता है जो उनके जीवन से जुड़े हुए हैं. हम चुने गए नेताओं और जनता के बीच सीधा संवाद स्थापित कराने और जवाबदेही तय कराने में सहायता कर सकते हैं. उन्होंने लिखा कि भारत में प्रधानमंत्री मोदी ने अपने मंत्रियों से बैठकों और उनसे जुड़ी जानकारियों को फेसबुक पर साझा करने के लिए कहा है, जिससे उन्हें जनता से सीधे फीडबैक मिल सके.

जुकरबर्ग ने की मोदी सरकार की तारीफ, कहा 'इनसे सीखें सोशल मीडिया का इस्तेमाल'
Photo _ PTI

इसके अलावा फेसबुक के संस्थापक ने अपने पोस्ट में उन्होंने विश्व के समक्ष जलवायु परिवर्तन, आतंकवाद और असमानता जैसी चुनौतियों का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि पहले फेसबुक का फोकस मित्रों और परिवारों को जोड़ने में रहा है. अब अगला फोकस समुदायों के लिए सामाजिक बुनियादी ढांचे का विकास करने पर होगा.

First published: February 18, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp