राज्य

'देश में अव्वल होंगी राजस्थान की लड़कियां, हर कोर्स की टॉपर को करवाएंगे हवाई सफर'

News18Hindi
Updated: June 19, 2017, 11:14 AM IST
'देश में अव्वल होंगी राजस्थान की लड़कियां, हर कोर्स की टॉपर को करवाएंगे हवाई सफर'
बालिका कौशल विकास शिविर में हुनर सीखती हुईं बालिकाएं.
News18Hindi
Updated: June 19, 2017, 11:14 AM IST
राजस्थान के श्रम एवं कौशल विकास मंत्री डॉ. जसवंत सिंह यादव ने कहा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की सोच है कि हर युवा हुनरमंद बने और उसके हाथ में रोजगार हो. अजमेर में आयोजित यह बालिका कौशल विकास शिविर सरकार की सोच के अनुरूप हमारी बेटियों को सशक्त कर रहा है.

मंत्री जसवंत सिंह यादव ने रविवार को चन्द्रवरदाई नगर स्थित ऑल सेंट स्कूल में चल रहे पं. दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी बालिका कौशल विकास शिविर में यह बात कही.

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री ऐसे युवाओं को तैयार करने पर जोर दे रहे हैं जो किसी भी क्षेत्र में पीछे ना रहें. हमारे युवा हर तरह से सक्षम हैं, बस जरूरत है उन्हें सही मार्ग दिखाने की.

उन्होंने कहा कि राजस्थान इस दिशा में तेजी से कदम बढ़ा रहा है. राजस्थान में देश की पहली कौशल विकास यूनिवर्सिटी खोली जा रही है. इसमें युवा अपनी रुचि के अनुसार किसी भी हुनर को सीखने के लिए दाखिला ले सकेंगे. यह पूरी दुनिया में अपनी तरह की अनूठी पहल है, जहां युवाओं को उनकी रुचि के अनुसार प्रशिक्षित किया जाएगा ताकि वे स्वरोजगार अपनाकर अपना भविष्य संवार सकें.

उन्होंने बालिका कौशल विकास शिविर की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस तरह की पहल और नवाचार यदि राजस्थान का प्रत्येक विधायक कर लें तो हमें बालिका सशक्तिकरण में देश की सर्वोच्च शक्ति बनते देर नहीं लगेगी. राजस्थान में बालिका सशक्तिकरण की दिशा में बहुत अच्छा काम हुआ है. शीघ्र ही हम पूरे देश में अव्वल होंगे.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री अनिता भदेल ने कहा कि बालिका सशक्तिकरण के लिए पूरे राजस्थान में लगातार विभिन्न योजनाओं के जरिए प्रयास किया जा रहा है. हमारा प्रयास है कि प्रत्येक बालिका पूरे आत्म विश्वास से अपने इच्छित क्षेत्र में आगे बढ़े. इसके लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि प्रत्येक कोर्स की प्रत्येक बालिका को पुरस्कार स्वरूप एक ज्ञानवर्धक हवाई यात्रा भी करवाई जाएगी.
First published: June 19, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर