राज्य

चूरू में प्रदूषण की मार झेल रहे 50 ट्रैफिक कर्मियों को मुहैया कराए गए मास्क

manoj sharma | ETV Rajasthan
Updated: June 19, 2017, 4:27 PM IST
चूरू में प्रदूषण की मार झेल रहे 50 ट्रैफिक कर्मियों को मुहैया कराए गए मास्क
मास्क पहने यतायातकर्मी.
manoj sharma | ETV Rajasthan
Updated: June 19, 2017, 4:27 PM IST
सड़क पर लगातार कई घंटों तक खड़ा रहकर प्रदूषण की मार झेल रहे राजस्थान के चूरू शहर के यातायात कर्मी अब राहत की सांस ले सकेंगे. प्रदूषण के लगातार बढ़ते स्तर को देखते हुए यातायात पुलिस कर्मियों को पहली बार 50 मेडिकेटेेड मास्क उपलब्ध कराए गए हैं.

धर्मस्तूप चौकी में एक कार्यक्रम आयोजित कर जयपुर के इटरनल अस्पताल की ओर से यातायात पुलिसकर्मियों को ये मास्क दिए गए.

डीवाईएसपी हुकुम सिंह और शहर कोतवाल भगवान सहाय ने पुलिसकर्मियों को ये मास्क पहनाए और इस सम्बन्ध में जानकारी दी. मास्क में एयर फिल्टर लगा है जो धूल-धुएं और कॉर्बन मोनो आॅक्साइड को सांस के साथ अंदर नहीं जाने देता है.

अस्पताल के मुताबकि कुछ दिन बाद कैंप लगाकर मेडिकल चेकअप करवाया जाएगा. इसके साथ ही ट्रैफिक कर्मियों को अन्य जरूरी संसाधन मुहैया कराने के भी प्रयास चल रहे हैं.

गौरतलब है कि चौराहों पर लंबी ड्यूटी के चलते ट्रैफिक कर्मी प्रदूषण के चलते बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं, जांच में इसकी पुष्टि भी हुई थी. स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों की माने तो करीब 20 प्रतिशत यातायात कर्मियों को फेफड़े से संबंधित बीमारी है.

इस बारे में डीवाईएसपी हुकुमसिंह ने कहा कि यतायात कर्मी तपती धूप और गाड़ियों के धुंए के बीच काम करते हैं. ऐसे में इन मास्क से उनको काफी लाभ मिलेगा. उन्होंने कहा कि यतायात कर्मियों को स्वास्थ्य की परेशानी पहले से ही महसूस किया जा रहा था.

 
First published: June 19, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर