राज्य

सरदारशहर को मिली ब्रॉडगेज की सौगात, रेल मंत्री प्रभु ने ट्रेन को दिखाई हरी झंडी

Manoj K. Sharma | ETV Rajasthan
Updated: June 20, 2017, 5:01 PM IST
सरदारशहर को मिली ब्रॉडगेज की सौगात, रेल मंत्री प्रभु ने ट्रेन को दिखाई हरी झंडी
फोटो-(ईटीवी)
Manoj K. Sharma | ETV Rajasthan
Updated: June 20, 2017, 5:01 PM IST
केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु आज राजस्थान के चूरू दौरे पर रहे. इस दौरान रेल मंत्री ने चूरू जिले के सरदारशहर में 97 करोड़ की लागत से हुए रतनगढ़—सरदारशहर आमान परिवर्तन कार्य का लोकार्पण किया. इसी के साथ यहां के लोगों को पांच साल के इंतजार के बाद 46 किलोमीटर ब्राडगेज की सौगात मिली.

समारोहपूर्वक हुए कार्यक्रम में रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने मंच से ही ब्राडग्रेज ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस अवसर पर खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण केंद्रीय मंत्री सीआर चौधरी, उत्तर पश्चिम रेल महाप्रबंधक गिरीश पिल्लई, मण्डल रेल प्रबंधक एनएच दुबे, सांसद राहुल कस्वां, कैबिनट मंत्री राजेंद्र राठौड़, देवस्थान मंत्री राजकुमार रिणवां मौजूद रहे. कार्यक्रम के बाद मंत्री सुरेश प्रभु ने विश्व प्रसिद्ध सालासर बालाजी मंदिर में पहुंचकर पूजा—अर्चना की और फिर जयपुर के लिए रवाना हो गए.

सरदारशहर में लोकार्पण समारोह को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि लोगों की बहुत सारी अपेक्षाएं हैं, क्योंकि लंबे समय से उनकी उपेक्षा हुई है. पहले जहां प्रत्येक दिन 3 किलोमीटर तक रेलवे ट्रैक डाला जाता था, वहीं आज एक दिन में 20 किलोमीटर रेलवे ट्रैक डाला जा रहा है. उन्होंने कहा कि उम्मीदें बढ़ी हैं. राजस्थान के लोगों की उम्मीदें जल्द ही पूरी होंगी.

मंत्री प्रभु ने कहा कि राजस्थान में 24 रेलवे प्रोजेक्ट प्रगति पर हैं. वर्ष 2010 से 2013-14 तक राजस्थान के लिए रेल बजट में 682 करोड़ रुपए का प्रावधान था. अगले दो साल में यह राशि 3485 करोड़ तक बढ़ा दी गई है. उन्होंने जयपुर, जोधपुर सहित कई स्थानों पर रेलवे स्टेशन पर सौर ऊर्जा परियोजना संचालित करने की सराहना की. उन्होंने कहा कि इससे रेलवे को काफी फायदा मिला है.

रेल मंत्री ने कहा कि देश सहित राजस्थान में भी मीटर गेज को बड़ी लाइन में बदलने तथा विद्युतीकरण करने का कार्य किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि देश में मीटर गेज से ब्राड गेज में परिवर्तन, हाईस्पीड रेल, स्वच्छ स्टेशन, स्टेशनों का सौंदर्यीकरण, पेयजल सहित विभिन्न सुविधाओं का विस्तार कर लोगों को बेहतर रेल सुविधाएं प्रदान करने के महती प्रयास किए जा रहे हैं.

पंचायत राज मंत्री राजेंद्र राठौड़ ने अपने संबोधन में तारानगर में रेल सुविधा शुरू करने, जयपुर—चूरू ब्राडगेज कार्य जल्द प्रारम्भ करने तथा सालों से बंद पड़ी हरिद्वार ट्रेन को फिर से शुरू करने की बात कही. उन्होंने कहा कि जिला मुख्यालय के अग्रसेन नगर में शहर का आधा भाग रहता है, जहां अंडरब्रि‍ज की खासी आवश्यकता है. रेल मंत्री ने आश्वासन दिया कि अगले साल चूरू—जयपुर ब्राडगेज का कार्य पूरा कर लिया जाएगा और वे फिर से राजस्थान आएंगे.
First published: June 20, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर